अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट


अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च किया है. फॉल्कन हेवी नाम के इस रॉकेट ने फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर स्थित नासा के लॉचिंग पैड से उड़ान भरी. गौर करने वाली बात यह है कि इस रॉकेट के साथ एलन मस्क की पुरानी टेस्ला स्पोर्ट्स कार को भेजा गया है, जिसकी ड्राइविंग सीट पर स्पेस सूट पहने व्यक्ति का बुत रखा हुआ है. करीब 63.8 टन वजन का यह रॉकेट दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है. इसमें 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है.

इस रॉकेट की निर्माता, टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने इससे पहले सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था. भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भेजा जा सकेगा. फॉल्कन हेवी रॉकेट 23 मंजिला इमारत के बराबर है. ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद के इतना बड़ा रॉकेट बनाकर उसे लॉन्च किया है.

इसकी लॉन्चिंग से पहले स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने एक ट्वीट के जरिए बताया था कि केप केनेडी स्थित अपोलो लांचपैड 39 ए से छह फरवरी को फाल्कन हैवी की पहली उड़ान का लक्ष्य है. मस्क ने यह भी कहा था कि पूरी दुनिया के लोग इस सबसे बड़े रॉकेट और आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के यहां पहुंच रहे हैं. स्पेसएक्स ने उस लॉन्च पैड में फाल्कन-9 और फाल्कन हेवी रॉकेटों के अनुकूल बदलाव किया है, जिस पैड से करीब पचास साल पहले मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ था.