इस बाजार में सरेआम बिकती है लड़कियां और बनती हैं दुल्हन

bulgaria-bridal-market

दुनिया अजीबों-गरीब लोगों और उनके तौर तरीकों से भरी पड़ी है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोख़े जगह के बारे में बताएंगे यहां बाजार में कोई सामान नहीं बल्कि सामान की जगह पर कुछ और ही मिलता है. जी हां, इस बाजार में सामान की जगह दुल्हनें बिकती है.

दरअसल बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम की एक जगह है. जहां पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाज़ार लगाया जाता है. इस दुल्हन बाजार में कोई भी अपनी मनपसंद की दुल्हनें खरीद सकता है. खास बात यह है कि इस बाजार या फिर लगने वाले इस मेले में कोई भी दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है जो की पूर्ण रूप से वैध होता है.

दरअसल, यह मेला ऐसे गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है, जिनके आर्थिक हालात ऐसे नहीं हैं कि वे बेटी की शादी का खर्च उठा सकें, इसलिए वो ऐसा करते हैं.

Read Also: यहाँ दो शादी करने पर मिल रहा घर और भत्ता, जाने कहाँ का है मामला

खबरों की मानें तो इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की तरह सजा-धजा कर ले जाया जाता है इतना ही नहीं इन लड़कियों को तैयार करने वाले इनके घर वाले ही होते हैं. बाजार में बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं.

वही दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी पहुंचते हैं. दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है. जब लड़की पसंद आ जाती है, तो लड़का उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है.

बता दें कि दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई सदियों से चला आ रहा है. इस पर कानूनी रोक भी नहीं. यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है.