खीरा है कैंसर के लिए रामबाण, भरपूर करें इसका सेवन

Cucumber

मार्च महीने की शुरुआत से ही गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की तरफ से ऐसा अंदेशा जताया गया इस साल की गर्मी पिछले 50 साल की गर्मियों का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है और इस साल तापमान 1 डिग्री अधिक रहने वाला है, ऐसे में लोगों को गर्मी के प्रकोप से बचेने की ज़रुरत है.

गर्मी के महीने में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में पानी की कमी को पूरा करने के लिए लोग कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहते हैं, लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसे फल और सब्जी भी होते हैं, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा होती हैं. हमें इसे जरूर खाना चाहिए. इनमें से खीरा भी एक है, जिसे लोग पूरे साल खाते हैं.

खीरा की बात करे तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पानी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. इसके सेवन से शरीर में शीतलता बनी रहती है. खीरे में विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: दिल के मरीजों को नहीं करना चाहिए इस दवा का सेवन, बनती है मौत का कारण

खीरा को सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं. कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं. अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है.

खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है. यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है. खीरे को खाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

खीरे का उपयोग सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है. अगर धूप के कारण चेहरा पर कालापन आ गया है, तो खीरे का पैक लगाकर इसे दूर किया जा सकता है. इससे त्वचा की रंगत निखर जाती है और चेहरा खिला-खिला रहता है. यह हमारी त्वचा के लिए टोनिंग का काम करता है.