अंडे के इस हिस्से में होते हैं शरीर को बलशाली बनाने के गुण, आज जान लीजिए

egg

अगर डाइट में प्रोटीन शामिल करने की बात करे तो लिस्ट में सबसे पहला नाम अंडे का आता है.क्योंकि अंडा में मौजूद पोषक तत्वआपके वजन को कंट्रोल करने में अपनी काफी मदद करता है. साथ ही अंडा का सेवन करने से अपनी ऑवर ईटिंग से भी बचाता है.

अंडे का सफेद भाग फैट-फ्री और कोलेस्टेरॉल-फ्री होती है. अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन लेना चाहते हैं तो अंडे का सेवन करें. जिन लोगों को कार्डियोवसकुलर समस्याएं हैं वे भी इसका सेवन कर सकते हैं.

कुछ लोगों को समझ नहीं आता है कि अंडे का कौन-सा हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अंडे का सफेत वाला हिस्सा या फिर पीली जर्दी वाला हिस्सा, इसलिए ये जानना जरुरी है. बता दें कि जितना अंडे की जर्दी में होता है उससे बस थोड़ा ही कम प्रोटीन इसके सफेद भाग में पाया जाता है. प्रति 100 ग्राम में अंडे की पीली जर्दी में करीब 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. वहीं इसके सफेद भाग में 11 ग्राम प्रोटीन होता है.

ये भी पढ़ें: खीरा है कैंसर के लिए रामबाण, भरपूर करें इसका सेवन

खबरों के मुताबिक रोज एक अंडा अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो आप शरीर में करीब पांच प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर रहे हैं. आपकी सेहत का अच्छे से ख्याल रखता है.

प्रोटीन की जरूरत हमारे शरीर में सबसे ज्यादा मसल्स को होती है. इसके सेवन से हमारी मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं. प्रोटीन, टिशू को बेहतर कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. प्रोटीन से आपके सेल्स बेहतर होते हैं और इससे एंजाइम बनते हैं जो हिमोग्लोबिन और मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मदद करते हैं.