दिल के मरीजों को नहीं करना चाहिए इस दवा का सेवन, बनती है मौत का कारण

antibiotic

जब भी किसी को इंफेक्शन होता है तो आमतौर पर लोग एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन इंफेक्शन के दौरान खाई जाने वाली एंटीबायोटिक दवाओं को लेकर हाल ही में अलर्ट जारी किया है. ऐसा करना आपके सेहत के लिए घटक साबित हो सकता है.

मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक इन दवाओं का सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं है. खासकर जो लोग दिल के मरीज हैं उन्हें तो बिल्कुल ही इन दवाओं से दूर रहने को कहा गया है. वही यूनाइटेड स्टेट फूड एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक अगर आप ऐसी दवाओं का सेवन आमतौर पर करते रहे हैं तो इसका असर तुरंत तो नहीं लेकिन कुछ सालों बाद दिख सकता है.

ये भी पढ़ें: जाह्नवी कपूर ने ज़ोर-शोर से शुरू की ‘धड़क’ की शूटिंग

जी हां, रिसर्च में पाया गया कि फेफड़े, कान, स्किन, नाक में होने वाले इंफेक्शन को रोकने के लिए इस्तेमाल होने वाला एंटीबायोटिक क्लैरिथ्रोमाइसिन के बहुत गंभीर परिणाम होते हैं. रिसर्च में पाया गया कि अगर कोई मरीज लगातार दो हफ्ते तक क्लैरिथ्रोमाइसिन एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करता है तो हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है.

इतना ही नही इस रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले 10 सालों से हार्ट के मरीजों पर किए गए रिसर्च के आधार पर हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं और आपको इस परेशानी से अलर्ट कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *