SBI ने दिया ग्राहकों को तोहफा, अब मिनिमम बैलेंस पर नहीं लगेगा भारी जुर्माना

sbi minimum balance maintain charges down

देश के सबसे बड़े बैंक (एसबीआई) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस मेंनटेन नहीं रखने पर लगने वाले जुर्माने की रकम को 75 प्रतिशत तक काम कर दिया है, जी हाँ अब अगर आप अपना बैलेंस मेंनटेन नहीं रख पा रहे हैं तो आपको ज़्यादा परेशान होने की ज़रुरत नहीं है. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अब आपसे 75 प्रतिशत कम जुर्माना वसूलेगा.

जानकारी के अनुसार नया शुल्क 1 अप्रैल 2018 से बैंक ग्राहकों के लिए लागू कर हो जाएगा। एसबीआई के इस कदम से 25 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा। एसबीआई ने कहा कि ऐवरेज मंथली बैलेंस (एएमबी) में कटौती का फैसला विभिन्न पक्षों के फीडबैक के मद्देनजर लिया गया है।

Read Also: अब कोल्डड्रिंक के साथ शराब वाली ड्रिंक भी बनाएगी कोका कोला

महानगरों और शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों को अपने सेविंग्स अकाउंट्स में ऐवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने पर हर महीने 50 रुपये का जुर्माना देना पड़ता था जो 1 अप्रैल से घटकर 15 रुपये हो जाएगा। इसी तरह, अर्ध-शहरी या कस्बाई क्षेत्रों के ग्राहकों के लिए यह प्रतिमाह 40 रुपये था जो घटकर 12 रुपये रह गया। हालांकि, जुर्माने की रकम के साथ-साथ 10 रुपये का जीएसटी भी देना होगा। यानी, मेट्रो और अर्बन सेंटर्स पर ग्राहकों को कुल 25 रुपये जबकि सेमी-अर्बन सेंटर्स के ग्राहकों को कुल 22 रुपये का चार्ज हर महीने देना होगा। ऐसे में उन्हें क्रमशः 25 रुपये और 18 रुपये की राहत मिलेगी।