चौथी बार राष्ट्रपति बनकर पुतिन ने रचा इतिहास, 76.66 वोट से रहे सबसे आगे

Share Article

vladimir-putin-won-a-landslide-reelection-victory-won

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है दरअसल 65 साल के पुतिन को चौथी बार देश का राष्ट्रपति चुना गया है और वो अब फिर से 6 साल के लिए रूस की सत्ता पर काबिज़ रहेंगे. बता दें रविवार को हुए चुनाव में उन्हें 76% से ज्यादा वोट मिले, जो पिछली बार से करीब 13% ज्यादा है, लेकिन विपक्ष ने उनपर गलत तरीके से वोट हासिल करने का आरोप लगाया है.

जोसेफ स्टालिन के बाद व्लादिमीर पुतिन ही एक ऐसे नेता हैं जो इतने लम्बे समय से सत्ता पर काबिज़ हैं और इस बार भी उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव जीतकर नया कीर्तिमान बना दिया है. इस मौके पर पूरी दुनिया उन्हें बधाई दे रही है. बता दें कि स्टालिन 30 साल सत्ता में रहे थे और जब पुतिन अपना कार्यकाल पूरा करेंगे तब उन्हें सत्ता सम्भाले हुए 24 साल हो जाएंगे और अगर वो अगली बार भी देश के राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो वो स्टालिन की बराबरी कर पाएंगे.

जानकारी के मुताबिक़ चुनावी मैदान में पुतिन के सामने 7 उम्मीदवार थे. इससे पहले व्लादिमीर पुतिन 2000, 2008 और 2012 में राष्ट्रपति चुने गए थे। 2008-12 तक पुतिन प्रधानमंत्री चुने गए थे. पुतिन, रूस (तब सोवियत संघ रहे) के तानाशाह रहे जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाले लीडर बन चुके हैं. स्टालिन 1922 से 1952 तक 30 साल सत्ता में रहे.

Read Also: 76 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गये स्टीफन हॉकिंग

करीब 11 करोड़ लोगों ने इस बार चुनाव में वोट डाला. रूसी सेंट्रल इलेक्शन कमीशन की मानें तो चुनाव में 67% मतदान हुआ. अपनी इस शानदार जीत के बाद पुतिन ने अपने समर्थकों कहा कि, “हमारे विचार देश और बच्चों के भविष्य को महान बनाएंगे। नतीजे हमारे लोगों का भरोसा और उम्मीद को दिखाते हैं।”

यहाँ जाने राष्ट्रपति चुनाव में किस उम्मीदवार को कितने वोट मिले

1. व्लादिमीर पुतिन 76.66
2. पावेल ग्रुडिनिन 11.8
3. व्लादिमीर जिरिनोवस्की 5.67
4. कसीनिया सोबचक 1.67
5. ग्रिगोरी येवलिंस्की 1.04
6. बोरिस टीटोव 0.76
7. मैक्सिम सुरायकिन 0.68

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *