A­vengers: Infinity War : जाने इन 6 इनफिनिटी स्टोन का रहस्य

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार) – मार्वल स्टूडियो की ओर से फिल्म एवेंजर्स:  इनफिनिटी वार (A­vengers: Infinity War) रिलीज को तैयार है. इस बार आपको इस फिल्म में एवेंजर्स की पिछली कड़ी एवेंजर्स:  एज़ ऑफ अल्ट्रॉन से कई गुना ज्यादा मजेदार, रोमांचक और दिलचस्प चीजें देखने को मिलेगी. इनफिनिटी वार एक अलग ही वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई गई है. यह फिल्म इनफिनिटी स्टोन के इर्द-गिर्द घूमती नज़र आएगी. इस फिल्म में दिलचस्पी लेने वाले लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि आ़िखर ये इनफिनिटी स्टोन है क्या!

फिल्म की कहानी के अनुसार पूरे मार्वल्स सिनेमेटिक यूनिवर्स को कोई चीज अगर जोड़ कर रखती है तो वह है इनफिनिटी स्टोन. इसमें बताया गया है कि ब्रह्मांड के निर्माण से पहले 6 चीजें अस्तित्व में थीं, यानि जब यूनिवर्स बना तो कॉस्मिक इंटिटी (ब्रह्मांडीय अस्तित्व) के द्वारा 6 इनफिनिटी स्टोन बने. ये सभी स्टोन यूनिवर्स के हर अलग-अलग पहलुओं का प्रतिनिधित्व करता है. इन 6 स्टोन का नाम था- स्पेस, टाइम, रियलिटी, पावर, माइंड और सोल स्टोन. आइए जानते है इन स्टोन्स की पूरी कहानी.

1. स्पेस स्टोन- इस फिल्म के निर्माण की पहली कड़ी 2008 में आई फिल्म आइरन मैन में ही बता दिया गया था कि इसकी आने वाली अगली सीरीज के निर्माण में पूरी कहानी का ताना बाना इनफिनिटी स्टोन को ध्यान में रखकर ही बुना जाएगा. जैसा कि हमने 2011 में कैप्टन अमेरिकाः द फर्स्ट एवेंजर्स में स्पेस स्टोन देखा. इस स्टोन के जरिए स्पेस पर काबू पाने को लेकर फिल्म में चित्रण किया गया था. स्पेस स्टोन के जरिए खुद को या किसी अन्य को यूनिवर्स में कहीं भी भेजा जा सकता है.

2. माइंड स्टोन- माइंड स्टोन एक पीले कलर का स्टोन है जो हमें एवेंजर्सः एज़ ऑफ अल्ट्रोन में सबसे पहले दिखा. जब अल्ट्रोन ने इसे सैप्टर से बाहर निकाला. माइंड स्टोन एक पावरफुल कंप्यूटर की तरह है जो किसी का दिमाग बना सकता है और बिगाड़ भी सकता है. फिल्म में वांडा और क्यिूकसिल्वर दोनों भाई बहनों को इसी स्टोन से शक्तियां मिली थीं. अल्ट्रोन और विज़न दोनों ही इसी स्टोन की मदद से बने थे. यह स्टोन विज़न को बनाते समय उसके माइंड में स्थापित किया गया था. इस स्टोन के जरिए किसी के भी दिमाग पर काबू पाया जा सकता था.

3. रियलिटी स्टोन- इसके बाद आया रियलिटी स्टोन जो अपने नाम के हिसाब से रियलिटी को कंट्रोल कर सकता है. यह एक लिक्विड के रूप में है. इसलिए यह स्टोन की तरह नहीं दिखता है. लेकिन एवेंजर्स: एज़ ऑफ अल्ट्रोन में थॉर के सपने में यह दिखाया गया है कि रियलिटी स्टोन अब लिक्विड की बजाय स्टोन में तब्दील हो चुका है. यह अथर के नाम से भी जाना जाता है. रियलिटी स्टोन को सबसे पहले थॉर- द डार्क नाइट में दिखाया गया है. इसकी मदद से रियलिटी को बदला जा सकता है.

4. पावर स्टोन- अब बारी आती है पावर स्टोन की, जिसकी क्षमता इतनी है कि जिसकी वजह से पूरे ग्रहमंडल को तबाह किया जा सकता है. पावर स्टोन को सबसे पहले गार्डियन्स ऑफ द गैलेक्सी में देखा जा चुका है. पावर स्टोन की एक सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि पावर स्टोन को अगर दूसरे इनफिनिटी स्टोन के साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह उन स्टोन की शक्ति को कई गुना बढ़ा सकता है.

5. टाइम स्टोन- वहीं टाइम स्टोन अपने नाम की तरह है. यह स्टोन टाइम को कंट्रोेल कर सकता है, रोक सकता है, समय को धीमा या तेज कर सकता है या फिर इससे समय को अपने अनुसार बनाया जा सकता है. इस स्टोन को हम सबसे पहले फिल्म डॉ. स्ट्रेंज में देख चुके हैं. यह एक हरे कलर का स्टोन है जो एक नैकलेस के अंदर है, जिसे आईएफ एगोमोटो कहते हैं.

6. सोल स्टोन- अब बचता है आखिरी स्टोन यानि सोल स्टोन इस स्टोन की मदद से मरे हुए को जिंदा किया जा सकता है और जिंदा लोगों को मारा भी जा सकता है. इसके अलावा इस स्टोन की मदद से किसी की भी आत्मा को काबू में किया जा सकता है. लेकिन सोल स्टोन का अभी किसी को ज्यादा नहीं पता. शायद इसका रहस्य इस बार पता चल जाए.

यही इन स्टोन्स की अब तक की कहानी है. आगे इन सारे स्टोन्स की क्षमता के बराबर अकेले शक्ति इनफिनिटी स्टोन में हैं. जिसको इस फिल्म में इस्तेमाल किया गया है.

एवेंजर्स- इनफिनिटी वार :  सुपरहीरोज़ की मौत बनकर आया है थानोस

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *