खाने के साथ खा सकते हैं चम्मच और प्लेट, पढ़ें पूरी खबर

edible plate and spoon

आज हम इतनी तरक्की कर चुके हैं कि हमारे पास किसी भी चीज़ की कमी नहीं है. हम जो चाहे कर सकते हैं, फिर चाहे वो दूर बैठे किसी शख्स से लाइव चैट करनी हो या फिर स्पेस में जाना हो. तकनीक की बदौलत हमारी सभ्यता तेज़ी से बढ़ रही है. लेकिन आज हमारे समाज के सामने एक नया संकट मुँह उठाकर खड़ा हो गया है, और ये संकट है प्रदूषण।

दरअसल दुनिया में प्रदूषण का स्तर तेज़ी से बढ़ता जा रहा है फिर चाहे वो वायु प्रदूषण हो या फिर जल प्रदूषण और इस प्रदूषण को बढ़ाने में प्लास्टिक एक अहम भूमिका निभा रहा है. आज हम जहाँ भी देखते हैं वहां प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है. खाना खाने से लेकर पानी पीने तक आज हर चीज़ में प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है और यह प्लास्टिक हमारे वातावरण को दूषित बना रहा है लेकिन अब एक शख्स ने चौंकाने वाला कारनामा कर दिया है जिससे प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी.

Read Also: उप राष्ट्रपति ने खारिज किया CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव

बता दें कि हैदराबाद के नारायण पीसपति ने मोटे अनाज से ऐसे चम्मच बनाए हैं जिन्हें आप खाना खाने के बाद खा भी सकते हैं. इन चम्मचों के इस्तेमाल से प्रदूषण कम करने में काफी मदद मिलेगी साथ ही इससे शरीर में बीमारियां भी नहीं होंगी, बता दें अभी इस तरह के बर्तनों का टेस्ट किया जा रहा है, अगर यह टेस्ट सफल रहता है और इनसे किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती है तो इन्हें मार्केट में उतारा जाएगा जिससे भविष्य में प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *