इस एक्सप्रेसवे से अब दिल्ली से मुंबई जाने में लगेगा महज 12 घंटे का समय

gurugram-mumbai-expressway-will-reduce-journey-to-12-hours

अगर आपको भी लगता है कि दिल्ली और मुंबई की दूरी काफी है और मुंबई जाने में काफी समय लगता है तो अब आपको और ज्यादा परेशान होने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि जल्द ही गुरुग्राम से मुंबई को जोड़ने वाला हाइवे बनने जा रहा है जिससे दिल्ली से मुंबई जाने में आपको महज 12 घंटे का वक्त लगेगा. जी हां यह कल्पना नहीं है बल्कि हकीकत है और आने वाले कुछ सालों में ये हाइवे बनकर तैयार हो जाएगा.

दरअसल जल्द ही सरकार गुरुग्राम और मुंबई को जोड़ने के लिए एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू करने जा रही है. इसके बनते ही गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी. ये एक्सप्रेस वे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोत से होकर गुजरेगा, जो पिछड़े जिले माने जाते हैं. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस एक्सप्रेस वे की कुल लागत 60 करोड़ रुपये पड़ेगी. इसे तीन साल में तैयार करने की टारगेट है.

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद आप ट्रेन से भी जल्दी कार चलाकर मुंबई पहुंच सकते हैं. एक्सप्रेस वे बनने से गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी 1450 किलोमीटर से घटकर 1250 हो जाएगी. 200 किलोमीटर कम हो जाने से व्यक्ति मुंबई सिर्फ 12 घंटे में पहुंच सकेगा. फिलहाल दिल्ली से मुंबई जाने में करीब 24 घंटे का समय लगता है. ऐसे में अब आपका समय बचने वाला है क्योंकि आपको ट्रेन के मुकाबले कार से जाने में लगभग आधा समय लगेगा.

Read Also: कैब प्रोवाइडर कम्पनी ओला चलवाने जा रही है 10 हज़ार इलेक्ट्रिक वाहन

बता दें कि ये एक्सप्रेसवे सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स में से एक है ऐसे में इसके निर्माण के बाद आम जनता को काफी राहत मिलेगी और दिल्ली से मुंबई जाना और भी आसन हो जाएगा. बता दें कि तीन साल में इस हाइवे को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है अगर ऐसा हो जाता है तो यह परिवहन को और भी सुचारू रूप से चलाने में मददगार साबित होगा.