मक्का मस्जिद ब्लास्ट: आज आ सकता है फैसला, कोर्ट लाए गये असीमानंद

makka-mosque-blast-case

एनआईए की विशेष अदालत साल 2007 में हुए मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में आज फैसला सूना सकती है. इस मामले में आरोपी असीमानंद को हैदराबाद के नामपल्ली कोर्ट लाया गया है. बता दें कि इस बेम धमाके में 9 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. एनआईए मामलों की चतुर्थ अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन सत्र सह विशेष अदालत ने इस मामले में अपनी सुनवाई पूरी कर ली है और पिछले हफ्ते फैसले की सुनवाई 16 अप्रैल तक के लिए टाल दी गई थी, और अब आज इस मामले में फैसला सुनाया जा सकता है.

यहाँ जानें क्या है मामला

दरअसल 18 मई 2007 को जुमे की नमाज के दौरान ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में बम धमाका हुआ था जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी और 58 लोग बुरी तरह से ज़ख़्मी हो गए थे. घायल हुए थे. स्थानीय पुलिस की शुरूआती छानबीन के बाद मामला सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था.

सीबीआई ने एक आरोपपत्र दाखिल किया. इसके बाद 2011 में सीबीआई से यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए ) के पास गया. इस धमाके में स्वामी असीमानंद समेत कुल 10 लोगों पर आरोप लगा था, एक आरोपी की मौत हो चुकी है.

ये हैं केस में 10 आरोपी

1. स्वामी असीमानंद

2. देवेंदर गुप्ता

3. लोकेश शर्मा (अजय तिवारी)

4. लक्ष्मण दास महाराज

5. मोहनलाल रातेश्वर

6. राजेंदर चौधरी

7. भारत मोहनलाल रातेश्वर

8. रामचंद्र कलसांगरा (फरार)

9. संदीप डांगे (फरार)

10. सुनील जोशी (मृत)

Read Also: वित्त मंत्रालय का आदेश, ATM में कैश किल्लत की समस्या को दूर करे RBI

इस मामले में अब तक कुल 226 चश्मदीदों के बयान दर्ज किए गए और कोर्ट के सामने 411 दस्तावेज पेश किए गए. लेकिन NIA को इस केस की जांच में काफी मुश्कलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि 64 गवाह कोर्ट के सामने मुकर गए, जिनमें लेफ्टिनेंट कर्लन श्रीकांत पुरोहित और झारखंड के मंत्री रणधीर कुमार सिंह भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *