बिना धुले पहनते हैं नये कपड़े तो आज ही बदल डाले ये आदत, पढ़ें पूरी खबर

new-clothes

फैंसी और नए-नए कपड़ें पहनने वाले लोग सावधान हो जाए क्योंकि नए कपड़ें आपको मुशीबत में डाल सकते हैं. जी हां, हर कोई दुकानों या फिर किसी बड़े स्टोर से कपड़ें खरीद कर घर ले जाते हैं और उन कपड़ों को अक्सर कुछ लोग नया होने के कारण बिना धोए ही पहन लेते हैं. लेकिन आपकी यह आदत आपको किसी बड़ी मुशीबत में आपको डाल सकती है.

बता दें एक रिसर्च ने खुलासा हुआ है कि नए कपड़े जब भी खरीदें, तो उन कपड़ों को बिना धाए इस्तेमाल ना करें. इतना ही नहीं शोधकर्ताओं ने संक्रमण से बचने के लिए शॉपिंग के बाद अपना हाथ अच्छे से धोने की भी सलाह दी है.

अमेरिका में हुए एक अध्ययन में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉक्टर फिलिप टियर्नो का कहना है कि किसी भी स्टोर से खरीदे गए कपड़ों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आपके लिए गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानवरों के इस हिस्से से बनती है कैप्सूल वाली दवाइयां

जब कपड़े खरीदने हम बाजार जाते हैं तो कोई भी कपड़ा खरीदने से पहले सब यही सोचते हैं कि ये कपड़ें नए और साफ़-सुथारें हैं मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है. जी हां, ये नए कपड़ें कई बार अलग-अलग लोगों द्वारा ट्रायल करने के बाद हम तक पहुचतें हैं. इसलिए इन कपड़ों में काफी सारे बैक्टीरिया लगे होते हैं, जो हमारे शरीर में गंभीर एलर्जी को जन्म दें सकते हैं.

हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से संक्रमण की आशंका काफी कम है, मगर सतर्कता बरतना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. इस तरह से बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के अलावा डायरिया, एमआरएसए, नोरोवायरस का संक्रमण हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *