पार्टियों में दबा कर खाते हैं खाना तो आज ही छोड़ दे ये आदत, खतरे में हैं जिंदगी

over eating can be dangerous for your body

कुछ लोगों को आदत होती है कि वो अपनी भूख से ज़्यादा खाना खा जाते है, ऐसे लोग पेट भरने के बावजूद खाना खाते रहते हैं लेकिन वो यह नहीं जानते हैं कि ऐसा करना उनके शरीर को कितना नुकसान पहुंचाता है. ऐसे लोग पार्टियों में जाते हैं तो वहां पर भी अपनी क्षमता से ज़्यादा खाना खा जाते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे होने वाले नुकसान भी जान लीजिए.

एक शोध में यह बात सामने आयी है कि जिन लोगों को भूख से भी ज्यादा खाने की आदत होती है उनकी ज़िंदगी थोड़ी छोटी हो जाती है लेकिन जो लोग अपनी डाइट से कम खाना खाते हैं वो उनकी जिंदगी में 20 साल का इजाफा हो जाता है.

दरअसल यह शोध लंदन के हेल्थ एजिंग इंस्टीट्यूट ने किया है और इसी में यह बात निकल कर सामने आयी है. अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने चूहों पर लगातार प्रयोग किए। उनके मुताबिक अगर चूहों के खाने में चालीस फीसदी की कमी की जाए तो उनकी उम्र में 20 से 30 प्रतिशत का इजाफा होता है।

Read Also: जिद्दी पिंपल्स की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

इसी के आधार पर मनुष्य के जीवन में लगभग बीस साल की वृद्धि का अंदाजा किया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने जेनेटिक कोड में मनुष्य से 60 प्रतिशत समानता रखने वाली मक्खियों पर भी प्रयोग किया है। खानपान में कमी से चूहे और मक्खी दोनों की ही उम्र में बढोतरी देखी गई। इससे उम्मीद की जा रही है कि इसके जरिये मनुष्यों की आयु भी बढाई जा सकती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर हम बुढापे के लिए जिम्मेदार जीन की तलाश कर लें तो इसके प्रभावों को रोकने में भी सफल हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस दिशा में उनकी कोशिशें जारी हैं।