रात को सोने से पहले करते हैं ये काम तो आज ही कर लें तौबा

mobile-using

टेक्नोलॉजी के इस दौर में मोबाइल फ़ोन और टैबलेट का उपयोग करना एक आम बात हो गई है. हर कोई अपने स्मार्ट फोन में व्यस्त है, चाहे वो बच्चे हो या फिर बड़ें सब अपने मोबाइल में ही ज्यादा समय गुजारते हैं. मोबाइल में सभी सुविधा आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिस वजह से लोग अपना अधिक समय मोबाइल के साथ गुजरते हैं. लेकिन अगर आप सोते समय मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए परेशानी की वजह भी बन सकती है.

जी हां, रात को सोते समय अगर आप मोबाइल इस्तेमाल कर सोते हैं तो ऐसा करना आपके लिए बड़ी परेशानी की वजह बन सकती है. तो आइए जानते है सोते समय अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपको किन जान लेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

कैंसर – नेशनल युनिवर्सिटी फॉर फूड के द्वारा किये शोध से पता चला है की मोबाइल से निकलने वाले रेडियेशन से कैंसर (CANCER) जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: बिना धुले पहनते हैं नये कपड़े तो आज ही बदल डाले ये आदत, पढ़ें पूरी खबर

आँखों की समस्या – अगर आप सोने से पहले फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आप अस्थाई रूप से अंधेपन का शिकार हो सकते हो, क्योंकि आँखों का रेटिना बहुत ही संवेदनशील होता है. अंधेरे में चैट या गेम खेल से फ़ोन की रोशनी आँखों की रोशनी को हल्का कर देती है, जिससे अंधेपन की शिकायत हो सकती है.

टेक्स्ट नेक बीमारी – अक्सर लोग फ़ोन, टैबलेट एवं अन्य उपकरणों का उपयोग कर गर्दन को फ़ोन की तरफ झुका कर रखते है जिससे लोगों की गर्दन में दर्द होना आम बात है समझ कर टाल देते है पर इससे आपको ‘टेक्स्ट नेक’ नामक बीमारी हो सकती है.

ब्रेन ट्यूमर – पुरे दिन के साथ मोबाइल को रात को भी उपयोग करने से ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारी भी हमारे शरीर में घर बना सकती है. यह बीमारी सेल्स, बिज़नस और घंटो फ़ोन पर बात करने वालों को हो सकती है।

नींद – अक्सर लोग सोने से पहले मोबाइल का उपयोग बहुत अधिक करते है जिससे उन्हें नींद नहीं आने की समस्या हो जाती है और इसके अलावा आँखों के निचे काले धब्बे भी हो जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *