अब हिंदी के साथ 8 और भाषाओं में Google देगा जवाब, करें अपने स्मार्टफोन को अपडेट

Google

दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सर्च इंजन गूगल (Google) ने अपने फीचर में कुछ नया एड किया है. जी हां, गूगल ने केलिफोर्निया के माउंट व्यू में आयोजित वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन में गूगल असिस्टेंट में 6 नए वॉयस सेंपल जोड़ने का ऐलान किया. ऐलान के बाद से अब यूजर्स अपने फोन में कुल 8 आवाजों में गूगल असिस्टेंट कर सकते हैं.

अगर आप भी अपने फोन में गूगल असिस्टेंट में एड की गई 6 नई आवाज को सेट करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फोलो करना होगा.

ध्यान रहे: इसके लिए आपके पास एंड्रॉयड 6.0 या उससे ऊपर को ऑपरेटिंग सिस्टम जरुरी है. बता दें कि ये आप्शन आपको तभी दिखाई देगा जब आपके फोन में एप का लेटेस्ट वर्जन हो. अगर आपको ये ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो अपने एप को सबसे पहले अपडेट करें.

Step 1: पहले इस बात का ध्यान रखें की आपके फोन में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड हो और ये आपकी आवाज को रिकग्नाइज कर रहा हो.

ये भी पढ़ें: WhatsApp का नया फीचर, बिना ऐप खोले ही अब कर सकेंगे चिट-चैट

Step 2: अपको अपने एंड्रॉयड फोन के होम बटन को कुछ देर के लिए प्रेस करना होगा जिससे की गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाए. इसके बाद ऊपर दाई ओर दिख रहे नीले रंग के बॉक्स पर टैप करें.

Step 3: Explore पेज पर आने के बाद आपको दाईं और तीन डॉट्स दिखाई देंगे. इन तीन डॉट्स पर टैप करें.

Step 4: ऐसा करने पर अब आप Preferences पेज पर आ जाएंगे. यहां आपको एक Assistant voice नाम का नया ऑप्शन दिखाई देगा

Step 5: Assistant voice ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपको 8 वॉयस सेंपल दिखाई देंगे. इनमें से 6 वॉयस सेंपल नए हैं और दो ओरिजिनल हैं. आप टैप कर के सभी वॉयस को सुन सकते हैं और अपने फोन के मैन्यू के लिए सेट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *