अगर बच्चों का दिमाग करना है तेज तो रोज खिलाए चुकंदर

beetroot

बच्चों के स्वास्थ को लेकर अधिकांस लोग परेशान रहते हैं कि बच्चे का मानसिक विकास और शारीरिक विकास किस प्रकार किया जाए. जिसमें से मानसिक विकास की बात करें तो सभी लोग अपने बच्चें का दिमाग तेज और स्मरण शक्ति बढ़ाना चाहते हैं. ऐसे में बहुत से लोग बच्चों को बचपन से ही बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के स्मरण शक्ति बढ़ाने वाली सिरफ पिलाते हैं. लेकिन बाजारू चीजें हमेशा ही नुकसानदायक होता है. इसलिए आज हम आपको दिमाग तेज करने वाले एक ऐसे फल के बारें में बताएंगे जो दिमाग तेज करने के साथ शरीर में होने वाली कई समस्याओं से भी पीछा छुड़ाता है.

जी हां, हम बात कर रहे हैं चुकंदर की, जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर लाल रंग का होता है,इसके उपयोग से हमारे शरीर मे खून की मात्रा को बढ़ाने मे मदद मिलती है। इसमे आयरन की मात्रा अधिक होती है जिस कारण से यह लाल रक्त कोशिकाओ की मात्रा को बढ़ाने मे मदद करता है। इसका प्रयोग सलाद और जूस के रूप मे किया जाता है. तो आइए जानते चुकंदर खाने के फायदें-

बच्चों के दिमाग को तेज करता है चुकंदर – बच्चों को सलाद में चुकंदर खिलाना चाहिए. चुकंदर के रस से कनपट्टी पर मालिश करें और इसका गुनगना रस पिलाएं. ऐसा करने से बच्चों का दिमाग तेज होता है.

ये भी पढ़ें: डिहाइड्रेशन में किसी संजीवनी से कम नहीं है नारियल पानी

बालों को घना करता है चुकंदर – बाल शनि के कारक होते है. शनि कमजोर हो तो बाल घने नहीं होते हैं. बल्कि झड़ने लगते हैं सिर के घने बालों को उगाने के लिए चुकंदर का प्रयोग करें. इसके अलावा चुकंदर के पत्तों का रस दिन में 3-4 बार गंजे स्थान पर मालिश करने से तो उड़े हुए बाल फिर से उगने लगेंगे. रोज चुकंदर और आंवले का ताजा रस मिलाकर सिर की मालिश करने पर भी फायदा मिलता है.

खून की कमी दूर करने में मददगार – शरीर में अगर खून की कमी हो, हीमोग्लोबिन कम होता है तो ऐसे लोगों को चुकंदर का सलाद खाने की सलाह दी जाती है. चुकंदर लिवर को शोधित करता है जिस से खून बनने बनने की प्रक्रिया तेज होती है चुकंदर के सलाद को नींबू और गर्म मसाला छिड़ककर खाना चाहिए.

दांत दर्द के लिए रामबाण- दांत दर्द हो या मसूड़ों में सूजन हो चुकंदर को कूटकर उसका रस निकालें. चुकंदर के रस को मुंह में रखकर दांतों के चारों ओर घुमाएं और कुल्ला करें. कीड़े वाले दांतों का दर्द दूर होता है और सूजन भी तुरंत कम होती है. अगर सिर में माइग्रेन का दर्द हो तो चुकंदर का रस निकालकर हल्का गर्म करके नाक में अंदर टपका दें. ऐसा करने से तुरंत लाभ होता है.

दिल को रखे निरोग – चुकंदर से डायबिटीज और एनीमिया में ही फायदे नहीं मिलते, बल्कि यह दिल को स्वस्थ रखने में भी ये मदद करता है. चुकंदर के जूस से दिल के रोगियों की व्यायाम करने की क्षमता बढ़ने में मदद मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *