अब ट्रेन में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगवाएं जाएंगे CCTV कैमरे

women-security

भारतीय रेलवे ट्रेनों में महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए उनके कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और इनमें से कुछ कंट्रोल रुम से लाइव कनेक्टेड होंगे. इन सीसीटीवी कैमरें के जरिय लोगों के एक्टिविटी पर ध्यान रखा जाएगा.

वहीं महिलाओं के हाथ में सफर के दौरान पैनिक बटन भी होगा. ऐसे में महिला के मुसीबत में होने पर ट्रेन के ड्राइवर, गार्ड से लेकर सुरक्षाकर्मियों को आगाह कर सकेंगी. इस संदेश के मिलने के चंद मिनट बाद ही सुरक्षा टीम महिला कोच में पहुंचकर अपना काम शुरू कर देगी. इसके साथ ही लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला स्टाफ को भी रखा जाएगा.

बता दें कि रेलवे बोर्ड ने इस बारें में एक पत्र पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को भेजा है. जिसमें तत्काल इसे लागू करने का आदेश दिया गया है. सीपीआरओ की मानें तो इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित महसूस कर सकेंगी.

ये भी पढ़ें: नहीं बदले जाएंगे 200 और 2000 रुपए के खराब नोट

दरअसल रेलवे ने महिला कोच में सफर करने वाली तमाम महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खास प्लान तैयार किया है. महिला कोच की हर दो सीट के बीच में एक पैनिक बटन लगाया जाएगा. इस पैनिक बटन को दबाने से फायदा यह होगा कि जिस स्टेशन पर ट्रेन ठहरेगी, प्लेटफार्म पर मौजूद सुरक्षा दस्ता हरकत में आ जाएगा. ट्रेन में मौजूद एस्कार्ट टीम भी संदेश पाकर महिला बोगी में पहुंच जाएगी. चोर, लुटेरे और अभद्रता और छेड़छाड़ करने वाले यात्रियों को इसकी भनक तक नहीं लग सकेगी.

भारतीय रेलवे एक सिक्यॉरिटी ऐप भी तैयार कर रहा है. इसके जरिए महिलाएं और बच्चे रेल यात्रा के दौरान मदद प्राप्त कर सकेंगे. इस ऐप में सुरक्षा के अतिरिक्त कुछ अन्य जरुरी फीचर भी होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *