अजब-गजब

नक़ल रोकने के लिए अलीगढ़ डिग्री कॉलेज के टॉयलेट में CCTV लगे

cctv degree college
Share Article

cctv degree college

अलीगढ़ के एक डिग्री कॉलेज के प्रबंधन ने नकल रोकने के अति उत्साह में ऐसा कदम उठाया जिसको लेकर छात्र बेहद नाराज हैं. पुरुष टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने पर प्रिंसिपल का कहना है कि अगर कोई टॉयलेट में कपड़ों में छुपाकर लाई गई चिट से नकल करने की कोशिश करेगा तो पकड़ा जाएगा.

ये घटना अलीगढ़ के धर्म समाज डिग्री कॉलेज की है. कॉलेज के छात्रों का कहना है कि ऐसा करना शर्मनाक है और ये सरासर उनकी प्राइवेसी का उल्लंघन है. छात्र इन टॉयलेट को कैमरे से तत्काल हटवाने की मांग कर रहे हैं.

धर्म समाज डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ हेम प्रकाश अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर हैं. कॉलेज में इन दिनों LLB, BBA,BCA की परीक्षाएं चल रही हैं. प्रिंसिपल को जानकारी मिली थी कि गेट पर चेकिंग के बाद भी कुछ छात्र अंडरगार्मेंट्स में पर्चियां छुपा कर लाते हैं और टॉयलेट जाने के बहाने उन पर्चियों को खोल कर नकल के लिए इस्तेमाल करते हैं.

इसके बाद प्रिंसिपल ने पुरुषों के तीन टॉयलेट में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश जारी कर दिए. प्रिंसिपल डॉ हेम प्रकाश से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा, ‘नकल रोकने के उद्देश्य से ये कैमरे लगाए गए हैं. जैसे ही छात्र टॉयलेट में पर्ची निकालेगा, हमारी टीम उसे पकड़ लेगी. इसमें विरोध की तो कोई बात ही नहीं है.’

कॉलेज प्रशासन के इस फैसले पर छात्र नेता और धर्म जागरण समन्वय के संयोजक सौरभ चौधरी ने कड़ा ऐतराज जताया है. चौधरी ने ये भी कहा कि अगर कॉलेज ने टॉयलेट से कैमरे नहीं हटाए तो कानूनी कार्रवाई का सहारा लिया जाएगा.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षा निगरानी समिति के सदस्य मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने भी इसे प्राचार्य का अति उत्साह में उठाया गया कदम बताया है.

बता दें कि धर्म समाज डिग्री कॉलेज अलीगढ़ के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है. ये आगरा की डॉ अंबेडकर यूनिवर्सिटी से संबद्ध है.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here