दिल्ली-एनसीआर में शुरू हुआ तेज तूफ़ान, आप भी कहर के अंदर ही रहें

delhi-ncr storm came

कई दिनों से मौसम विभाग लगातार आंधी और तूफ़ान को लेकर अलर्ट जारी कर रहा है. आज यानी 19 मई को भी लेकर मौसम विभाग ने तेज आंधी का अलर्ट जारी किया था, और मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी सही साबित भी हुई है. तकरीबन 3:30 बजे तूफ़ान ने दिल्ली एनसीआर में दस्तक दे दी है और यह आंधी इतनी तेज थी कि इसकी वजह से यातायात कुछ समय के लिए बाधित हो गया.

अगर बात करें पिछले एक महीने की तो इस बार किसी भी साल की तुलना में कहीं ज्यादा तूफ़ान आ रहे हैं. लेकिन ये तूफ़ान आम तूफ़ान की तरह नहीं हैं बल्कि इनकी रफ़्तार काफी तेज है जिससे इमारतों को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है.

बता दें कि दिल्ली और एनसीआर को है अलर्ट जॉन पर रखा गया है साथ ही स्कूलों को भी इस दौरान बंद रखने की सूचना जारी की गयी है. बता दें दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान में भी तूफ़ान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि पिछली बार यहां आए तूफ़ान में काफी जान-धान की हानि हुई थी.

Read Also: देश की सबसे बड़ी जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे मोदी, आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर है PM

बता दें कि जब भी तूफ़ान आ रहे हैं उनकी रफ़्तार 60 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुँच जाती हहि ऐसे में ये जान धन को काफी हानि पहुंचाता है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक़ इस महीने ऐसे कई और तूफ़ान भी आने वाले हैं. ऐसे में लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. अगर आप भी ऐसे मौसम में बाहर निकलने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ समय बाद घर से बाहर निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *