यूजर्स के सिक्योरिटी और सुविधा के लिए Gmail ने एड किए ये नए फीचर्स

gmail-news-features
जीमेल अब एक बार फिर से अपने फीचर्स में बड़ा बदलाव कर रही है. जी हां, गूगल की तरफ से बताया गया है कि इस बदलाव के लिए ईमेल स्टोरेज डाटाबेस को रीस्ट्रक्चर्ड किया गया है. लेकिन इससे यूजर्स को क्या फायदा ये जाना ज्यादा जरुरी है. तो आइये जानते हैं नए जीमेल के नए फीचर्स के बारे में-

कम्पोज ई-मेल (Compose Email) – अब कम्पोज ई-मेल पर जाकर जब आप टाइप करेंगे तो आपको जीमेल की तरफ से वर्ड सजेशन मिलेंगे। यह बिल्कुल मोबाइल के की-बोर्ड जैसा होगा जहां कुछ भी टाइप करने पर आपको वर्ड सजेशन दिखते हैं. जी हां, जीमेल आपकी आदतों यानी अप सांसे ज्यादा क्या इस्तेमाल करते हैं उनको मानिटर करेगा और आपको वर्ड सजेशन देगा. इस फीचर्स से मेल लिखना आसान तो होगा ही साथ ही आपका समय भी बचेगा.

स्नूज (Nudge) – जीमेल के नए स्वरूप में अब आपको आर्काइव, डिलीट, मार्क ऐज रीड के साथ अब स्नूज का भी शॉर्टकट दिखाई देगा. स्नूज के जरिए अब आप उन मेल को बाद में भी पढ़ सकते हैं, जिन्हें आप तुरंत नहीं पढ़ना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: अब हिंदी के साथ 8 और भाषाओं में Google देगा जवाब, करें अपने स्मार्टफोन को अपडेट

स्मार्ट रिप्लाई (Smart रिप्लाई) – अब यूजर्स को मेल का जवाब देने के लिए टाइप करने की जरुरत नहीं होगी. जीमेल यूजर्स को Thank you, Let’s go जैसे जवाब प्री-टाइप्ड ऑप्शन में मिलेंगे.

ऑफलाइन मोड (Offline Mode) – जीमेल में नया ऑफलाइन मोड एड कर दिया गया है. ये फीचर बहुत हद तक गूगल डॉक्स की तरह काम करता है. यहां आप आप मैसेज को लिख सकते हैं, रिप्लाई कर सकते हैं, डिलीट कर सकते हैं और उसे 90 दिनों तक के लिए आर्काइव भी कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से आप बिना वाई-फाई के भी काम कर सकेंगे.

अलर्ट (Alert) – नए जीमेल में वायरस से बचने के लिए यह फीचर एड किया गया है. जीमेल आपको उन ई-मेल्स को लेकर चेतावनी देगा, जिनमें वायरस का खतरा हो सकता है.

फेक्टर ऑथेंटिकेशन (Factor Authentication) – नए जीमेल में आईआरएम(इंफॉर्मेश्नल राइट्स मैनेजमेंट) फीचर को जोड़ा गया है. इस फीचर की मदद से आप अपने भेजे हुए मैसेज को फॉरवर्ड, डाउनलोड, कॉपी/पेस्ट और डाउनलोड होने से रोक सकते हैं.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *