गर्मियों में इन बीमारियों से निजात दिलाता है बेल का शरबत

Bael-Juice

इस चिलचिलाती धूप में गर्मीं से बचने के लिए लोग सबसे ज्यादा ठंडा पानी और ठंडा-ठंडा शरबत पीना पसंद करते हैं. लोग गर्मी में खुद को तरो-ताजा और फिट रखने के लिए जूस और ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करते है, लेकिन ठंडे पेय पदार्थ की बात करें तो यह सबसे ज्यादा शरीर के लिए फायदेमंद होता है. जी हां, बेल का जूस शरीर को ठंडक पहुंचता है साथ ही सौंदर्य को निखारने का भी काम करता है. आयुर्वेद में इसे गुणों की खान बताया गया है.

बेल में पाया जाने वाला प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी बहुत ही गुणकारी है. बेल का प्रयोग कई तरह की दवाओं में भी किया जाता है. तो आइए जानते हैं बेल के जूस पीने से होने वाले फायदों के बारे में –

लू से बचाव – बेल का सबसे पहला फायदा तो यही है कि अगर आप नियमित इसका सेवन करते हैं तो आप पर गर्मियों में लू का असर नहीं होगा.

पेट की समस्या से राहत – अक्सर लोगों में गैस की कब्ज की समस्या होना आम बात हो गया है. ऐसे में अगर नियमित रूप से बेल का जूस पीते है तो इससे आपको गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: A.C. में रहना है जानलेवा, हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां

दिल की समस्या के लिए – दिल के रोगियों के लिए भी बेल के जूस का सेवन रामबाण का काम करता है. इसके लिए आप बेल के जूस में एक-दो बूंद घी की मिलाकर रोजाना पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है.

डिहाइड्रेशन से आराम – डिहाइड्रेशन प्रॉब्लम में बेल के जूस को बहुत फायदेमंद माना गया है. आप इसमें गुड़ या चीनी मिलाकर भी पी सकते हैं.

मुंह के छालों में फायदेमंद – गर्मीं में मुंह में छाले की समस्या अक्सर हो जाती है. ऐसे में अगर बेल के जूस का सेवन करते हैं तो मुंह के छालों की समस्या दूर होती है. इसका सेवन शरीर को ठंडक देता है.