हमेशा जवां बने रहने के लिए करना होगा ये काम…

young

इंसान हमेशा जवान बने रहने के लिए क्या कुछ नहीं करता है, क्योंकि कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता है. इसलिए अक्सर देखा जाता है लोग जवां दिखने और बने रहने के लिए मंहगी से मंहगी ब्यूटी क्रीमों का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन ये क्रीम लोगों के स्किन को नुकसान भी पहुंचतें हैं. ऐसे में अगर कोई इससे बढियां उपचार आपको पता चले तो आपकी तो बल्ले-बल्ले हो जाएंगे. तो आइयें जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक और घरेलू चीजें जो आपको जवां बने रहने में आपकी मदद करेगा.

कीवी फल – इस फल मे एंटी एजिंग गुण पाए जाते है, इसलिए इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्र में विटामिन-सी मिलती रहती हैं जो बढ़ती उम्र को एक समय के लिए रोक देते हैं. साथ ही इस फल में भरपूर एंटीआक्सिीडेंटस भी पाया जाता है.

डार्क चॉक्लेट – अगर आप रोजाना चॉक्लेट खाते तो आपके शरीर के अंगों की त्वचा टाइट रहती है. साथ यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचाती है.

जैतून का तेल – जैतून का तेल प्राकृतिक और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. जैतून के तेल में विटामिन ई होने के साथ यह एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है. इस तेल को चेहरे पर लगाने व अपने खाने में इस्तेमाल करने से इंसान बूढ़ा नहीं होता है.

रेड वाइन – चेहरे को जवां और सुंदर बनाने के लिए रेड वाइन बेहद फायदेमंद होती है. रेड वाइन में एंटी एजिंग तत्व होते हैं. इसलिए कम मात्रा में रेड वाइन पीने से चेहरे में निखार व कोमलता आती है.

कद्दू – कददू में विटामिन ए, सी और ई के साथ बीटा कैरोटीन होता है जो झुर्रियों को बनने से रोक देता है. यदि आप नियमित रूप से कददू खाते हो तो अधिक समय तक जवान बने रह सकते हो.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *