karnataka Election Result: भाजपा को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस ने मिलाया जेडीएस से हाथ

karnataka election rahul gandhi

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। बता दें कि 222 सीटों में भाजा आगे चल रही है लेकिन बहुमत प्राप्त करने से अभी भाजपा काफी दूर है. बहुमत के लिए भाजपा को 112 सीटों की जरूरत है। अब तक भाजपा 105, कांग्रेस 77, जेडीएस 38 व अन्य दो सीटों पर आगे है। शिकारीपुरा सीट से भाजपा के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येद्दियुरप्पा 35397 वोटों से जीत गए हैं। वहीं, चामुंडेश्वरी सीट से सिद्दरमैया हार गए हैं, जबकि वह बादामी सीट से जीत गए हैं। सिद्दरमैया ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मिल कर उन्हें मुख्यमंत्री पद का इस्तीफा सौंप दिया है।

येद्दियुरप्पा भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। उनके मुताबिक, कांग्रेस की नैतिक हार हुई है। कांग्रेस पिछले दरवाजे से सरकार बनाना चाहती है। वहीं, कर्नाटक में भाजपा को रोकने के लिए जेडीएस की सरकार बनाने के लिए कांग्रेस तैयार है। जेडीएस को कांग्रेस ने समर्थन दिया है। जेडीएस के दानिश अली के मुताबिक, जेडीएस शुरू से कह रही है कि कुमारस्वामी ही सीएम होंगे। नतीजे आने के बाद हम लोग कोशिश कर रहे हैं कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखा जाए। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन दिया है, हमने उनका समर्थन स्वीकार किया है। जेडीएस भी राज्यपाल से मिलेगी। इस बीच, राज्यपाल ने अंतिम चुनाव परिणाम आने तक किसी भी दल से मिलने से इनकार कर दिया है।

Read Also: जेल जाएंगे शशि थरूर! कोर्ट में दाखिल हुई 3000 पन्नों की चार्जशीट

 

इस बीच, बेंगलूरू और दिल्ली में भाजपा कार्यालय में नेता और कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और निर्मला सीतारण ने भी जश्न मनाया। इधर, कर्नाटक चुनाव के नतीजे से सेंसेक्स में भी उछाल आया है। सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेता गुलाम बनी आजाद से बातचीत की है। भाजपा मुख्याल में संसदीय कमेटी की बैठक होगी।