दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री से मिलने के बाद सिंगापुर रवाना हुए मोदी


तीन देशों के पांच दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर रवाना हो गए हैं. इससे पहले मोदी मंगलवार को इंडोनेनिशा पहुंचे थे और उसके बाद मलेशिया रवाना हो गए थे. मलेशिया में मोदी ने वहां के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की. 92 साल के महातिर मोहम्मद दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री हैं. गौर करने वाली बात यह भी है कि बीते 10 मई को ही मलेशिया में महातिर की अगुआई वाली पकतन हरपन पार्टी ने सरकार बनाई है. इन्होंने वहां बारिसन नेशनल पार्टी को हराया था, जो ब्रिटेन से आजादी मिलने बाद बीते 61 साल से लगातार मलेशिया में सत्ता पर काबिज थी.

मोदी और महातिर के बीच व्यापार, निवेश और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर चर्चा हुई. मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी बार मलेशिया पहुंचे. इससे पहले वे 2015 में वहां गए थे. इंडोनेशिया में भी दोनों देशा के बीच 15 अहम करार हुए. प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया में दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद इस्तिकलाल मस्जिद देखने भी पहुंचे थे. इस्तिकलाल मस्जिद का वहां खासा महत्व है. यह 1978 में बनाई गई थी. इंडोनेशिया भी अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है और इसका एक प्रमाण यह भी है कि इस्तिकलाल मस्जिद को एक ईसाई आर्किटेक्ट फ्रेडरिक सिलाबान ने डिजाइन किया था. इस्तिकलाल का मतलब होता है आजादी.

सेंट्रल जकार्ता में प्रधानमंत्री मोदी ने रथ पर सवार अर्जुन की मूर्ति का भी दर्शन किया था. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विदोदो के साथ मोदी अर्जुन का रथ देखने पहुंचे थे. यहां चट्टान पर बनी कलाकृति के माध्यम से कृष्ण-अर्जुन को दिखाया गया है. इस कलाकृति को 1987 में बनाया गया था. हिंदुओं की पौराणिक मान्यता में महाभारत का विषेष स्थान होने के कारण भारत से जकार्ता जाने वाले पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का प्रमुख केंद्र है.