देश

देश की सबसे बड़ी जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे मोदी, आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर है PM

zozila-pass turnnel
Share Article

zozila-pass turnnel

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) को जम्मू कश्मीर में देश के सबसे बड़े जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे. यह सुरंग एशिया की सबसे लंबी दो तरफा यातायात सुविधा वाली सुरंग होगी. इससे बनाने में करीब 6,800 करोड़ रुपये की लागत लगने वाली है.

बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस सुरंग के बनने से श्रीनगर-कारगिल-लेह के बीच सालभर सड़क संपर्क बनाए रखने में मदद मिलेगी. क्योंकि अभी तक इन दोनों जगहों के बीच का रास्ता करीब छह महीने बंर्फ से ढका होने के वजह से ये रस्ते बंद कर दिए जाते हैं.

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी इस दौरे में श्रीनगर और जम्मू में रिंगरोड परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इस पर 3,884 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: बिहार में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से मिले तेजस्वी यादव

पीएम मोदी जोजिला सुरंग पर काम आरंभ किए जाने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. यह आयोजन लेह के जीवे-त्साल में होगा. पीएम श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित समारोह में श्रीनगर रिंगरोड का शिलान्यास करेंगे.

सरकार ने जानकारी दी है कि जोजिला सुरंग में सभी अत्याधुनिक सुरक्षा मानकों और सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा. इसमें ट्रांसवर्स वेंटिलेशल प्रणाली के साथ, अबाधित बिजली आपूर्ति, सुरंग में आपातस्थिति में प्रकाश की सुविधा, सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग, अधिक ऊंचाई के वाहनों की पहचान, सुरंग रेडियो प्रणाली, ट्रैफिक जाम से जुड़े उपकरण और विविध प्रकार के संदेश संकेतक लगाए जाएंगे.

इसमें हर 250 मीटर पर पैदल पारपथ, हर 750 मीटर पर वाहन पारपथ और किनारे खड़े होने की सुविधा भी होगी. साथ ही हर 125 मीटर पर इसमें आपात टेलीफोन और अग्निशमन उपकरणों की भी सुविधा होगी.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here