देश

छात्र ने बनाया ऐसा सिस्टम कि प्रधानमंत्री ने किया सम्मानित

sultanpur-boy
Share Article

sultanpur-boy

हर साल भारत समेत दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत सड़क हादसे में होती है. लेकिन अब ऐसे हादसों को रोकने के लिए एक नायाब तरीका निकाला गया है. उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में एक बारहवीं के छात्र ने कार दुर्घटना से होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए एक नई तक़नीक विकसित की है.

कार हादसों की एक बड़ी वजह सीट बेल्ट ना लगाना होता है. इसके लिए कई बार पुलिस प्रशासन जागरुकता अभियान भी चलाता है, लेकिन इसके बावजूद इसपर कोई भी ध्यान नहीं देता है. कार हादसों की एक बड़ी वजह सीट बेल्ट ना लगाना होता है. इसके लिए कई बार पुलिस प्रशासन जागरुकता अभियान भी चलाता है, लेकिन इसके बावजूद इसपर कोई भी ध्यान नहीं देता है. कार हादसों की एक बड़ी वजह सीट बेल्ट ना लगाना होता है. इसके लिए कई बार पुलिस प्रशासन जागरुकता अभियान भी चलाता है, लेकिन इसके बावजूद इसपर कोई भी ध्यान नहीं देता है.

3/ 8 यही कारण है कि इस छात्र ने ऐसे तकनीक का आविष्कार किया है. छात्र ने जो नई डिवाइस बनाई है, उसके ज़रिए यात्री जब तक सीट बेल्ट नहीं लगाते और कार के दरवाज़े को ठीक तरह से लॉक नहीं करते, गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं होती है. यही कारण है कि इस छात्र ने ऐसे तकनीक का आविष्कार किया है. छात्र ने जो नई डिवाइस बनाई है, उसके ज़रिए यात्री जब तक सीट बेल्ट नहीं लगाते और कार के दरवाज़े को ठीक तरह से लॉक नहीं करते, गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं होती है.

यही कारण है कि इस छात्र ने ऐसे तकनीक का आविष्कार किया है. छात्र ने जो नई डिवाइस बनाई है, उसके ज़रिए यात्री जब तक सीट बेल्ट नहीं लगाते और कार के दरवाज़े को ठीक तरह से लॉक नहीं करते, गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं होती है.

सुल्तानपुर डिस्ट्रिक में इंटर क्लास के स्टूडेंट आदर्श तिवारी ने इस डिवाइस की जानकरी देते हुए कहा कि इस डिवाइस को आसानी से किसी भी कार में फिट किया जा सकता है. सुल्तानपुर डिस्ट्रिक में इंटर क्लास के स्टूडेंट आदर्श तिवारी ने इस डिवाइस की जानकरी देते हुए कहा कि इस डिवाइस को आसानी से किसी भी कार में फिट किया जा सकता है.

सुल्तानपुर डिस्ट्रिक में इंटर क्लास के स्टूडेंट आदर्श तिवारी ने इस डिवाइस की जानकरी देते हुए कहा कि इस डिवाइस को आसानी से किसी भी कार में फिट किया जा सकता है.

इस नई सेफ्टी डिवाइस को आदर्श ने ‘स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम’ नाम दिया है. इस नई सेफ्टी डिवाइस को आदर्श ने ‘स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम’ नाम दिया है. इस नई सेफ्टी डिवाइस को आदर्श ने ‘स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम’ नाम दिया है.

इस अनोखी डिवाइस को तैयार करने वाले आदर्श तिवारी सुल्तानपुर के सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानंद नगर में इंटर क्लास का छात्र है. इस अनोखी डिवाइस को तैयार करने वाले आदर्श तिवारी सुल्तानपुर के सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानंद नगर में इंटर क्लास का छात्र है. इस अनोखी डिवाइस को तैयार करने वाले आदर्श तिवारी सुल्तानपुर के सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विवेकानंद नगर में इंटर क्लास का छात्र है.

आदर्श तिवारी ने 16 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2017 तक विद्या भारती द्वारा आयोजित विज्ञान मेले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था. आदर्श तिवारी ने 16 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2017 तक विद्या भारती द्वारा आयोजित विज्ञान मेले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था. आदर्श तिवारी ने 16 दिसम्बर से 23 दिसम्बर 2017 तक विद्या भारती द्वारा आयोजित विज्ञान मेले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था.

आदर्श ने गुजरात के अहमदाबाद में 27 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक आयोजित की गई राष्ट्रीय विज्ञान की प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया था. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श को सम्मानित भी किया गया था. आदर्श ने गुजरात के अहमदाबाद में 27 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक आयोजित की गई राष्ट्रीय विज्ञान की प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया था. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श को सम्मानित भी किया गया था.

आदर्श ने गुजरात के अहमदाबाद में 27 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक आयोजित की गई राष्ट्रीय विज्ञान की प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व भी किया था. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदर्श को सम्मानित भी किया गया था.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here