सिर्फ अंडा ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी है बड़े काम का, जाने क्या कर सकते हैं इससे

Egg-Shells

अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, ऐसे में लोग बेहतर सेहत के लिए अंडा खाना पसंद करते है. लेकिन क्या आपको पता है, अंडे का छिलका भी बड़े कमाल का चीज है. इसलिए कभी भी अंडे के छिलके को बेकार समझकर फेंकना नहीं चाहिए, क्योंकि अंडे का छिलका छिपकलियों को भगाने के लिए काफी मददगार साबित होता है. इसके अलावा भी अंडे के छिलके रोजमर्रा की जिंदगी में भी इस्तेमाल में आ सकते हैं?

1. कैल्शियम के रूप में – अंडों के छिलकों को गर्म पानी से धोकर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें. फिर इनका पाउडर बनाएं और किसी ऐसे डब्बे में रखें जिसमें हवा न जा सके. इसके बाद आप कैल्शियम पाउडर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. कीड़ों को दूर भागने में – अंडों के छिलके से घोंघे जैसे कीड़े दूर भागते हैं, अपने घर और गार्डन में छिल्कों रखेंगे तो इस तरह के कीड़े दूर ही रहेंगे.

ये भी पढ़ें: अगर बच्चों का दिमाग करना है तेज तो रोज खिलाए चुकंदर

3. कपड़ों को चमकाएं – कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए आप अंडे के छिलकों का प्रयोग कर सकते हैं. छोटी बाल्टी में दो चम्मच अंडों के छिल्कों का पाउडर डालकर रातभर के लिए रख दें, और फिर अगले दिन धोएंगे तो आपके कपड़े चमक जाएंगे.

4. सब्जियों को रखें सुरक्षित – सब्जियों और फलों के आसपास अक्सर कीड़े आ जाते हैं. आप अंडे के छिलकों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रख देंगे तो कीड़े फलों और सब्जियों से दूर ही रहेंगे.

5. फसपैक के रूप में – अंडे के छिलके के पाउडर को अगर अंडे में मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा तरो-ताजा रहेगा. यह त्वचा में रूखेपन को भी तेजी से कम करता है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *