येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने से रोकने के लिए कांग्रेस ने लगाया ज़ोर

yeddyurappa oath ceremony

बीएस येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. यह तीसरी बार है जब येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है. उनके स्वागत के लिए राजभवन के बाहर ज़बरदस्त तैयारियां की गई. जगह-जगह ढोल-नगाड़े बज रहे थे. आज सिर्फ येदियुरप्पा ने ही शपथ ली. मंत्रिमंडल का शपथग्रहण विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट के बाद होगा. वहीं इससे पहले कर्नाटक का नाटक सुप्रीम कोर्ट में रात भी चला. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की शपथ को टालने की मांग मानने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने फ़ैसले में कहा कि वो राज्यपाल को आदेश नहीं दे सकते और शपथ पर रोक नहीं लगाई जा सकती

– कांग्रेस का दावा, बी एस येदियुरप्पा एक दिन के मुख्यमंत्री, उनके पास बहुमत साबित करने के लिए संख्याबल नहीं. कर्नाटक के राज्यपाल ने भाजपा को सरकार के गठन के लिए आमंत्रित कर और येदियुरप्पा को शपथ लेने की मंजूरी देकर दो बार संविधान ‘मुठभेड़’ में हत्या की.

– कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘कर्नाटक के राज्‍यपाल ने लोकतंत्र की हत्‍या की और मोदी जी के वजूद को संविधान के ऊपर तरजीह दी. सुरजेवाला ने कहा कि कर्नाटक के राज्‍यपाल ने संविधान का एनकाउंटर किया है.

– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में बी एस येदियुरप्पा के शपथ लेने को ‘कर्नाटक के प्रत्येक लोगों’ की जीत बताया जिन्होंने कांग्रेस की भ्रष्ट और विभाजनकारी राजनीति को समाप्त करने के लिये वोट दिया.

– कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि येदियुरप्पा द्वारा राज्यपाल को दिया पत्र ही उनकी किस्मत का फैसला कर देगा क्योंकि इसमें 104 से ज्यादा विधायकों के समर्थन की बात शामिल नहीं है.

– बी एस येदियुरप्‍पा ने आज सीएम पद की शपथ ले ली है लेकिन राज्‍यपाल ने उन्‍हे बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया है. ऐसे में विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की संभावना बढ़ गई है. अपने विधायकों को इस जोड़-तोड़ से बचाने के लिए कांग्रेस और जेडीएस अपने सभी विधायकों को केरल ले जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *