निर्माताओं की पहली पसंद बनती जा रही हैं आलिया भट्‌ट


नई दिल्ली (प्रवीण कुमार): जी हां एक तरफ बॉलीवुड के स्टार अभिनेता एक के बाद एक हिट फिल्में देते जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अभिनेत्रियों को भी कम नहीं आंका जा सकता. इस साल की शुरुआत में दीपिका पादुकोण की पद्मावत सुपरहिट रही, तो दूसरी ओर अनुष्का की परी औसत और रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी हिट रही. इसके बाद बहुत कम समय में करोड़ों दिलों में जगह बनाने वाली बॉलीवुड की बेहद क्यूट अभिनेत्री आलिया भट्‌ट की फिल्म राज़ी ने तो बॉक्स ऑफिस पर धमाल ही मचा दिया. यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है. जिसे देखने और समझने के लिए लोग काफी उत्सुक थे.
बता दें कि यह एक भारतीय अंडरकवर एजेंट की सच्ची कहानी है, जिस पर लिखी किताब कॉलिंग सहमत पर बनी फिल्म राजी इन दिनों हलचल मचाए हुए है. फिल्म राजी में आलिया भट्ट अहम भूमिका में हैं. फिल्म में आलिया सहमत खान का किरदार निभा रहीं हैं. देश के लिए मर मिटने वाली कई गुमनाम हस्तियों में से एक, सहमत खान कश्मीर की वो हिंदुस्तानी बेटी है, जिसने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान दुश्मन देश में घुसकर कई ऐसे राज पता कर लिए कि पाकिस्तान की साज़िशों की हवा निकल गई. सहमत द्वारा बताई गई खुफिया जानकारियों के कारण ही यद्धपोत आई एन एस विराट को तबाह करने की नापाक साज़िश को कामयाब नहीं होने दिया गया. आज सहमत इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन एक ऐसा सवाल छोड़ गईं, जो शायद सवाल ही बन कर रह जाएगा कि जो लड़की तिरंगे की खातिर क़ुरबान हो गई, उसके असली नाम को क्या यह देश, उसका हक़ और उसका सम्मान कभी दे पाएगा?

लगभग 35 करोड़ के बजट से बनी आलिया की फिल्म राज़ी बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाती हुई लगभग 120* करोड़ की ताबड़तोड़ कमाई कर चुकी है और सिनेमाहाल में अभी भी मजबूती से टिकी हुई है. इस फिल्म की कमाई का आंकड़ा इसलिए भी आश्चार्यजनक है क्योंकि आलिया की यह फिल्म आईपीएल सीजन के दौरान रिलीज हुई थी. एक तरफ जहां आईपीएल सीजन में बड़े-बड़े निर्माता अपनी फिल्मों को रिलीज करने से कतराते हैं, वहीं दूसरी ओर आलिया की यह फिल्म सुपरहिट रही. दर्शकों और क्रिटिक्स ने फिल्म में आलिया भट्‌ट के अभिनय की खूब तारीफ भी की है. यह कहना भी गलत नहीं होगा कि आलिया को इस फिल्म के लिए बेस्ट अभिनेत्री का अवॉर्ड भी मिल सकता है. इतना ही नहीं, फिल्म निर्माताओं को आलिया का काम इतना पसंद आ रहा है कि वो आलिया को अपनी फिल्मों के लिए लगातार अप्रोच कर रहें है.

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्‌ट ने लगभग 7 साल के अपने छोटे से करियर में अलग-अलग तरह के किरदार कर खुद को एक बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित किया है. आलिया भट्‌ट ने अपने छोटे से करियर में इतने वेरायटी के रोल किए हैं कि उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है और बॉलीवुड में अब वे एक सधी हुई अदाकारा के तौर पर अपनी पहचान बना चुकी हैं. साल 2012 में धर्मा प्रोडक्शन्स की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से उन्होंने इंड्रस्टी में कदम रखा. फिल्म हिट रही और उसी के बाद आलिया के करियर ने रफ्तार पकड़ी. इसके बाद आलिया की दूसरी फिल्म हाइवे (2014) में वे एक डी-ग्लैम अवतार में नजर आईं. फिल्म में उनके किरदार की खूब प्रशंसा हुई और यह फिल्म भी हिट रही.

आलिया अपने करियर की तीसरी फिल्म टू स्टेट्स में अर्जुन कपूर के साथ नजर आईं. चेतन भगत के नॉवल पर आधारित यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई. उसके बाद आलिया अभिनेता वरुण धवन के साथ फिल्म हम्पटी शर्मा की दुल्हनियां और बद्रीनाथ की दुल्हनियां में नजर आईं. ये दोनों ही फिल्में सुपरहिट रहीं और इनमें दोनों की केमेस्ट्री दर्शकों को खूब पसंद आई. इसके अलावा, आलिया की फिल्म कपूर एंड सन्स और उड़ता पंजाब औसत रहीं, तो दूसरी ओर शाहरुख के साथ आई फिल्म डियर जिंदगी हिट रही. आलिया ने अपने करियर में अभी तक लगभग दस फिल्में की है, जिनमें से उनकी सिर्फ एक फिल्म शानदार बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी.

फिलहाल, आलिया कुछ फिल्मों में बिजी हैं. इन दिनों वे रणवीर सिंह के साथ फिल्ममेकर जोया अख्तर की फिल्म गली बॉय की शूटिंग कर रही हैं, वहीं रणबीर कपूर के साथ भी उनकी एक फिल्म बह्मास्त्र आने वाली है.