जानिए किनकी पेंशन बढ़ाने का मन बना चुकी है सरकार

atal pension scheme has to increase very soon

बता दें कि सोमवार रात को भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी को रूटीन चेकअप के लिए दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती किया गया जहां पर उनकी हालत सामान्य बताई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ अब सरकार अटल पेंशन योजना की सीमा बढ़ाकर उसे 10,000 प्रतिमाह करने का मन बना चुकी है. बता दें कि मौजूदा समय में यह पेंशन 5,000 प्रतिमाह है.

वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव मदनेश कुमार मिश्रा ने यहां पीएफआरडीए द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एपीआई के तहत पेंशन मूल्य बढ़ाए जाने की जरूरत है। मिश्रा ने बताया कि हमने पेंशन मूल्य को बढ़ाकर 10,000 रुपये तक करने के (पीएफआरडीए द्वारा भेजे गए) प्रस्ताव को देखा है। हम इस पर सक्रियता से विचार कर रहे हैं।

पेंशन कोष नियामक व विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन हेमंत जी. कांट्रेक्टर ने कहा कि एपीआई का ग्राहक आधार बढ़ाने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया था। उन्होंने कहा कि इस समय पेंशन के पांच स्लैब 1,000-5,000 रुपये प्रतिमाह से है। बाजार से अधिक पेंशन राशि को लेकर कई आग्रह और सुझाव मिले हैं क्योंकि कई लोगों को मानना है कि आज से 20-30 साल बाद 60 साल की उम्र में 5,000 रुपये की राशि पर्याप्त नहीं होगी।