ऑयली स्किन से एक हफ्ते में छुटकारा दिलाएगी आपके किचन में पड़ी ये मामुली चीज़

get-red-of-oily-skin-by-using-these-normal-things

आप पूरे दिन पसीने से भीगे अपने चेहरे को साफ़ करते करते क्या थक गए है? इसके लिए अपनी त्वचा को दोष ना दें. आपकी त्वचा में चिपचिपाहट की वजह यह उमस भरा मौसम है. साथ ही प्रदुषण और धुल आपकी त्वचा को कठोर और ऑयली बना देती है. ऑयली स्किन का ध्यान रोज़ाना सही तरह से रक्खा जाए तो त्वचा के अतिरिक्त तेल को निकला जा सकता है. इस से आपकी त्वचा कोमल और चिकनी बनी रहेगी।

नींबू: यह एक प्राकर्तिक एस्ट्रीजेंट है, नींबू त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटा कर स्किन टोन को हल्का करता है. साथ ही यह झांइयों को भी हल्का करता है और ब्लैकहेड्स एवं एजिंग स्पॉट्स को काम करता है.

Read Also: सिर्फ अंडा ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी है बड़े काम का, जाने क्या कर सकते हैं इससे

टमाटर: टमाटर में कुलिंग और क्लीयरिंग गुण होते हैं जो ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छे हैं. टमाटर में आयल अब्सोर्बिंग एसिड होते हैं जो स्किन के अतिरिक्त आयल को सोखने में मदद करते हैं। एक टमाटर को काट कर स्लाइस बना लें. टमाटर की स्लाइस को स्किन पर तब तक रगड़े जब तक स्किन जूस को सोख न ले, इसके बाद 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धोलें।

Read Also: गर्मी में पैरों के बदबू से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये तरीका

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी सदियों से चला आ रहा सबसे सरल उपाए है. मुल्तानी मिट्टी के घोल में गुलाब जल और कच्चा दूध 2-2 मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट के बाद गर्मी के दिनों में ठंडे जल से और सर्दी के दिनों में गर्म जल से धो डालें।

आंवला: हर रोज सुबह खाली पेट एक आंवला खाने से भी तैलीय त्वचा ठीक होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *