इंदौर से ज्यादा स्मार्ट हुआ पटना

patna-city-becomes-much-smarter-than-indore
स्मार्ट सिटी की रैकिंग में पटना देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर से आगे निकल गया है। केंद्र सरकार की ओर से जारी रैकिंग में पटना 22वें स्थान पर है, जबकि इंदौर को 31वां स्थान मिला है। बिहार के दो शहरों को टाॅप 25 में स्थान मिला है। बिहार के शहरों में भागलपुर 78.04 अंकों के साथ 16वें स्थान पर है, जबकि 55.95 अंकों के साथ पटना 22वें स्थान पर है।
रैंकिग में पहले स्थान पर नागपुर, दूसरे पर अहमदाबाद और तीसरे पर बड़ोदरा है। मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में कोई विशेष प्रगति नहीं होने के कारण उन्हें शून्य अंक दिए गए हैं। दोनों शहरों को 87वी रैंक मिली है। प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि देशभर के स्मार्ट सिटी में पटना का 22वें रैंकिंग आना गर्व की बात है। इतने कम समय में अच्छी रैंकिंग टीम वर्क का नतीजा है।
इसके लिए स्मार्ट सिटी की पूरी टीम और पटना के लोग बधाई के पात्र हैं। स्मार्ट सिटी की योजनाओं को ओर बेहतर तरीके से किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत देश के 100 शहरों को स्मार्ट बनाया जाना है। स्मार्ट सिटी के कार्यो को जमीन पर उतारने के लिए एसपीवी का गठन करने के साथ-साथ पीएमसी एजेंसी का चयन करना होता है। इसके माध्यम से दी गई परियोजना पर कार्य करना होता है। इसमें पटना काफी आगे निकल रहा है।