कवर स्टोरी-2राजनीति

कर्नाटक में कांग्रेस को एक और बढ़त, सौम्या रेड्डी ने भाजपा से छीनी जयनगर सीट

Share Article


कर्नाटक में कांग्रेस को एक और सीट का फायदा हुआ है. कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी से जयनगर विधानसभा सीट छीन ली है. दक्षिण बेंगलुरु की जयनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी ने 3775 वोटों से जीत दर्ज की है. सौम्या रेड्डी को 54,045 और भाजपा के बीएन प्रहलाद को 50,270 वोट मिले हैं. 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव हुए थे, लेकिन भाजपा प्रत्याशी बी एन विजयकुमार के निधन के कारण जयनगर का चुनाव स्थगित कर दिया गया था. विजयकुमार यहां से विधायक थे. उसके बाद 11 जून को यहां चुनाव कराया गया था. इस जीत से उत्साहित कांग्रेस समर्थकों ने जश्न शुरू कर दिया है.

सिटिंग एमएलए विजयकुमार के निधन के बाद भाजपा ने यहां से उनके भाई बीएन प्रहलाद को टिकट दिया था, वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी यहां से कांग्रेस की प्रत्याशी थीं. दोनों के बीच यहां सीधा मुकाबला था. चूंकि कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल (एस) ने चुनाव बाद गठबंधन कर लिया था, इसलिए जेडीएस ने इस सीट के चुनाव से पहले, पांच जून को अपने प्रत्याशी को मैदान से हटा लिया था और सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को समर्थन दिया था. 11 जून को हुए मतदान में करीब 55 प्रतिशत वोट पड़े थे.

गौरतलब है कि बीते 15 मई को घोषित विधानसभा चुनाव परिणामों में किसी भी एक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. इसके कारण प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो गई थी. हालांकि 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन वह बहुमत से दूर थी. कांग्रेस 78 सीटों के साथ दूसरे नम्बर पर थी, वहीं जेडीएस को 37 सीटें मिली थीं. परिणाम आते ही कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस के समर्थन का ऐलान किया, जिसे कुमास्वामी ने स्वीकार किया और इस गठबंधन की सरकार बनी.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here