नमक का ये आसान उपाय दिलाएगा मुसीबतों से निजात

this-simple-salt-use-of-salt-will-give-you-peace

नमक के बिना खाने का आनंद हम कभी उठा नहीं सकते। जब तक खाने में स्वादानुसार नमक ना डाला जाए, तब तक भोजन करने का मजा ही नहीं आता। इसलिए इस मामले में तो नमक बेहद जरूरी है। डॉक्टर की राय में भी नमक हमारे शरीर के लिए जरूरी है। क्योंकि इसमें आयोडीन होता है जो हमारे शरीर के मैटाबॉलिज्म को नियंत्रित रखता है।

लेकिन हम आपको यहां खाद्य पदार्थों में उपयोग हेतु नमक के प्रयोग नहीं बताने जा रहे हैं। वैसे तो नमक के ढेरों उपाय हैं, लेकिन हम तो नमक के ऐसे चमत्कारिक उपाय बताएंगे जिन्हें जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे। वास्तुनुसार नमक खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता अपितु इसके इस्तेमाल से जीवन को भी खुशहाल बनाया जा सकता है। नमक में अद्भुत शक्ति होने के कारण घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है। इसके प्रयोग से धन और स्वास्थ्य के साथ-साथ राहु-केतु के अशुभ प्रभाव भी नष्ट होते हैं।

वैसे आपने नमक के उपयोग से ‘नजर दोष’ दूर करने के उपाय के बारे में तो सुना ही होगा। भारतीय परिवारों में यह उपाय काफी प्रसिद्ध है। इस उपाय के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को नजर लग गई है तो चुटकी भर नमक लेकर उसके सिर से पांव तक घुमाना चाहिए और बाद में इसे बहते पानी में बहा देना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को यदि आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखते हैं तो यह चंद्र और शनि का मिलन होगा जो कि बहुत ही घातक सिद्ध होता है। यह रोग और शोक का कारण बन जाता है। नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए। नमक को सिर्फ कांच के पात्र में रखने से ही यह बुरा असर नहीं देता है।

टुकड़े वाले नमक को लाल रंग के वस्त्र में बांधकर पोटली बनाकर घर के मेन गेट पर लटकाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर सकती। व्यापार में प्रगति के लिए कार्यस्थल के मुख्य द्वार पर और लॉकर के ऊपर पोटली लटकाने से लाभ मिलता है। घर में रॉक साल्ट लैंप रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। वास्तु के अनुसार इस उपाय से घरेलू जीवन में समन्वय और सुख-समृद्धि बढ़ती है। रोगों का भी नाश होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *