यहां पर हेलिकॉप्टर से फरार हुआ कैदी और फिर…

criminal escape from jail by helicopter

पेरिस की जेल से एक कुख्यात गैंगस्टर फ़िल्मी अंदाज़ में फ़रार हो गया. घटना पेरिस इलाक़े की एक जेल की है जहां से वो हेलिकॉप्टर से फ़रार हुआ है. फ़्रांसीसी अधिकारियों ने इस घटना की पुष्टि की है.

46 साल के रेदुअन फ़ैद के लिए जेल के खुले हुए भाग में एक हेलीकॉप्टर से उनके तीन सशस्त्र सहयोगी उतरे और उन्हें उठा के ले गए.

फ़ैद को एक नाकाम डकैती के मामले में 25 साल कैद की सज़ा मिली, उस वारदात में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई थी.

पुलिस का मानना है कि 2010 में हुई उस डकैती के मास्टरमाइंड फ़ैद ही थे. फ़ैद को उस डकैती के लिए अप्रैल 2017 में सज़ा मिली.

यह दूसरी बार है जब उन्होंने जेल तोड़ा है. 2013 में वो चार गार्ड्स को मानव ढाल बनाते हुए और कई दरवाज़ों को तोड़ते हुए फ़रार हुए थे. हालांकि छह हफ़्ते बाद ही पुलिस उन्हें पकड़ने में कामयाब भी हो गई थी.

तब उत्तर फ़्रांस की जेल में आने के आधे घंटे से भी कम समय के भीतर वो फ़रार होने में कामयाब रहे थे. फ़रार हुए फ़ैद का हेलिकॉप्टर इसके बाद पास के बुर्ज़े इलाक़े की ओर उड़ गया. बाद में स्थानीय पुलिस को हेलिकॉप्टर का जला हुआ मलबा मिला.

1972 में जन्मे फैद पेरिस के कुख्यात अपराधग्रस्त उपनगर में पले और फिर अपराध की दुनिया में जुड़ गए.

1990 के दशक में वो डकैती और वसूली करने वाली एक गैंग चलाते थे और 2001 में उन्हें डकैती के लिए 30 साल जेल की सज़ा सुनाई गई.

पिछले साल ही उन्हें 2013 में जेल तोड़ने के लिए 10 साल की सज़ा दी गई थी.

2009 में फैद ने एक किताब लिखी. इसमें उन्होंने पेरिस के अपराधग्रस्त उपनगरीय जीवन और अपराध की दुनिया के अपने अनुभवों के बारे में बताया है.

किताब में उन्होंने दावा किया कि वो अपराध की दुनिया को छोड़ चुके हैं लेकिन एक साल बाद ही वो उस असफ़ल डकैती में शामिल हुए जिसके लिए उन्हें सेन-ए-मान जेल में रखा गया था.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *