सामजिक कार्यों में योगदान के लिए ब्रिटिश संसद में सम्मानित की गयीं फौजिया अर्शी

faujiya arshi honered by british government

डेली मल्टीमीडिया लिमिटेड की COO (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) और फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी निर्माता, निर्देशक और संगीतकार फौजिया अर्शी को उनके सामाजिक कार्यों और महिलाओं के सम्मान की लड़ाई में योगदान के लिए ब्रिटिश संसद और इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एसोसिएशन ने उन्हें समानित किया है. फौजिया अर्शी को ये सम्मान ब्रिटिश गवर्नमेंट में मेम्बर ऑफ़ पार्लियामेंट वीरेंद्र शर्मा के हाथो से दिया गया, इस दौरान उनके साथ IHRA (डायरेक्टर लॉ इंफोर्समेंट इंडिया) नचिकेत जोशी भी मौजूद रहे.

बता दें कि फौजिया अर्शी एक लंबे समय से महिलाओं के जीवन को एक नई दिशा देने का कार्य कर रही हैं, साथ ही वो उन्हें इस लायक बना रही हैं जिससे वो समाज में सिर उठाकर चल सकें और आने वाली पीढ़ियों को भी जागरूक कर सकें. फौज़िया अर्शी समाज में फैली हुई कुरीतियों के विरुद्ध जाकर इन महिलाओं के सम्मान की लड़ाई में उनका साथ दे रही हैं.

फौजिया अर्शी के समाज कल्याण के कार्यों को देखते हुए ही ब्रिटिश संसद ने उन्हें सम्मानित किया और इसके लिए एक तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भी किया. इस कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए फौजिया अर्शी ने समाज सुधार के कार्य और ह्यूमन ट्रैफिकिंग जैसी गंभीर समस्याओं पर सरकार को ध्यान देने की बात कही. यहां उन्होंने कहा, ”अगर सरकार चाहे तो ह्यूमन ट्रैफिकिंग और वॉइलेशन जैसी समस्याएं अपने आप खत्म हो जाएं, बस जरूरत है तो एक आसान सिस्टम की.”

इस मौके पर उन्होंने मानवाधिकारों पर भी काफी जोर दिया. बता दें कि फौजिया अर्शी को मिले हुए इस सम्मान से भारत में महिलाओं के अधिकारों और उनके सामान के लिए दिन रात लड़ाई करने वाली अन्य महिलाओं के इरादों को और ज्यादा दृढ़ता मिलेगी, साथ ही समाज में एक अच्छा सन्देश भी जाएगा जिससे पता चलेगा कि एक महिला अगर चाह ले तो वो इस समाज को अकेले ही एक सभ्य समाज बना सकती है.