प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को फोन पर दी जीत की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान को पाकिस्तान के आम चुनाव में जीत की बधाई दी. मोदी ने इमरान खान से फोन पर बातचीत की और भारत-पाकिस्तान के अच्छे रिश्तों की कामना की. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, मोदी ने पाकिस्तान में लोकतंत्र की जड़ जमाने की उम्मीद जताई. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने पूरे क्षेत्र में शांति एवं विकास की अपनी दृष्टि भी दोहराई. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (संसद के निचला सदन) के लिए हाल में हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान 14 अगस्त से पहले शपथ लेंगे. उनकी पार्टी के नेता नईमुल हक ने यह जानकारी दी है. 14 अगस्त को पाकिस्तान अपनी आज़ादी का दिन मनाता है. ज़ाहिर है, इमरान खान इस दिन देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान का झंडा फहराना चाहेंगे. इमरान की पार्टी तहरीके इंसाफ (पीटीआई) ने इस बात पर खुशी जताई है कि तमाम विपक्षी पार्टियों  ने ऑल पार्टी कांफ्रेंस में फैसला किया कि वे शपथ ग्रणह समारोह में शामिल होंगी. वैसे ये कांफ्रेंस चुनावी धांधली को लेकर इमरान खान के खिलाफ मोर्चाबंदी करने की ख़ातिर बुलाई गई थी. शपथ में हिस्सा लेने को विपक्षी पार्टियों के सकारात्मक रवैय्ये के तौर पर देखा जा रहा है.

जीत के बाद पहले भाषण में भी दिए थे शांति के संकेत

आम चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद इमरान खान ने अपने पहले भाषण में भारत-पाकिस्तान के अच्छे संबंधों की उम्मीद जताई थी. इमरान ने कहा था कि सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर है और वहां मानवाधिकारों का हनन हो रहा है. साथ ही समस्याओं के समाधान की आशा जाहिर करते हुए उन्होंने ये भी कहा था कि अगर भारत तैयार होता है, तो हम भी बातचीत के लिए तैयार हैं. भारत 1 कदम उठाएगा, तो हम 2 कदम चलने को तैयार हैं. इमरान के मुताबिक, अभी तक सिर्फ ब्लेमगेम रहा है, लेकिन बातचीत से ही मसले हल होंगे.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *