संजय दत्त की सच्चाई बयां करती है ‘संजू’

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार ) :  पिछले दिनों बॉक्स ऑफिस पर आई संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू ने कमाई के मामले में बॉलीवुड के सभी सुपरस्टार्स की फिल्मों को पीछे छोड़ दिया और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. रणबीर कपूर स्टारर फिल्म संजू बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. वह भी बिना किसी त्यौहार या छुट्टी के सीजन के बगैर. संजू ने बॉक्स ऑफिस पर आई पिछली सभी फिल्मों के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इतना ही नहीं, राजकुमार हिरानी की फिल्म संजू इस साल की सबसे बड़ी ओपनिंग देने वाली फिल्म भी बन चुकी है.

फिल्म संजू का बजट लगभग सौ करोड़ बताया जा रहा है. महज तीन दिनों में ही बॉक्स ऑफिस पर तोबड़तोड़ कमाई करके अपना बजट निकाल लिया. एक सप्ताह में इस फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई करके दुगना प्रॉफिट कमा लिया. लिहाजा, फिल्म अब काफी तेजी से प्रॉफिट कमा रही है. वैसे भी राजकुमार हिरानी को हम उनकी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्ना भाई, 3 इडियट्स और पीके जैसी शानदार फिल्मों के लिए अच्छी तरह से जानते हैं और अब राजकुमार हिरानी की फिल्म संजू भी इस लिस्ट का हिस्सा बन चुकी है. फिल्म को दर्शकों की तरफ से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. समीक्षकों ने भी फिल्म को पॉज़िटिव रिस्पांस दिया है.

हालांकि कई लोग संजय दत्त की इस बायोपिक में कई तरह की खामियां निकाल रहे हैं. संजय दत्त की जिंदगी से जुड़े कई ऐसे पहलू हैं जिन्हें फिल्म नहीं दिखाया गया है. जैसे, उनकी पिछली दो शादियां, उनकी बेटी त्रिशला दत्त, माधुरी दीक्षित के साथ अफेयर, सलमान खान के साथ दोस्ती और मान्यता से गुपचुप शादी आदि के बारे में दर्शक फिल्म में देखना चाहते थे. लेकिन इन सबके बारे में फिल्म में नहीं दिखाया गया है.

लेकिन उन लोगों को समझना चाहिए कि संजय दत्त के हर किरदार को बायोपिक में दिखाने के लिए 2 से 3 पार्ट में फिल्म बनानी पड़ती. संजय दत्त ने अपनी बायोपिक में इन सबको एक तरफ रखा और उनकी लाईफ में जो खास परेशानियां थीं, उनको उन्होंने फिल्म में ज्यादा फोकस किया है. संजय दत्त की इस बायोपिक फिल्म में 1993 के दौरान मुंबई में हुए बम ब्लॉस्ट कांड से पहले और उसके बाद की उनकी जिंदगी को खासतौर पर फोकस किया गया है. संजय दत्त जब अपना फिल्मी करियर शुरू कर रहे थे, तब उन्हें ड्रग्स की आदत लग चुकी थी. इसकी वजह से उनकी लाईफ और फिल्मी करियर पर काफी खराब असर हुआ. संजय को ड्रग्स की लत कैसे लगी और किसने लगवाई यह बात फिल्म रिलीज होने से पहले बहुत कम लोग जानते थे.

1993 के बम कांड में संजय दत्त बुरी तरह से फंस चुके थे. कई लोग उनको आतंकवादी समझने लगे. जिसकी वजह से उनकी फैमिली को भी लोग हीनभावनाओं से देखने लगे और कई जगह संजय की वजह से उनके पिता सुनील दत्त को भी लोग आतंकवादी का बेटा कहकर बुलाने लगे थे. ये बातें संजय दत्त के दिल में चुभने लगीं. इस दाग़ को वे अपनी जिंदगी से हटाना चाहते थे. इन्हीं चीजों को संजय ने काफी बारीकी से अपनी फिल्म संजू में दिखाया है. जिससे लोगों को समझ में आ जाए कि वे आतंकवादी नहीं हैं. कुछ गलतियों की वजह से वे उसमें बुरी तरह फंस गए.

जाहिर है कि फिल्म देखने के बाद कई लोगों के दिमाग़ के ताले खुल गए होंगे जो संजय को 1993 के बम ब्लॉस्ट के लिए जिम्मेदार समझते थे. इसके अलावा, संजू के जरिए हमें यह भी पता चला कि संजय दत्त के खास दोस्तों की लिस्ट में जो नाम सबसे टॉप पर है, वो कोई फिल्मी स्टार नहीं है. संजय दत्त के इस खास दोस्त का नाम परेश गेहलानी था. जिसे फिल्म में कमली यानि कमलेश के नाम से दिखाया गया है. जो संजय दत्त के हर सुख-दुख में साथ दिखाई दे रहे हैं. परेश गेहलानी एक रईस बिजनेसमैन हैं. काफी समय पहले ही वे अमेरिका में सेटल हो चुके थे.

आपको बता दें कि परेश गेहलानी से संजय दत्त की मुलाकात न्यूयॉर्क में हुई थी. उस वक्त संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी भी रिलीज नहीं हुई थी. संजय और परेश की दोस्ती कितनी गहरी है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उन्होंने संजय का उस वक्त साथ दिया जब वे अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे थे.

बता दें कि फिल्म संजू एक सप्ताह में 200 करोड़ का कारोबार कर चुकी है और उसका अगला लक्ष्य 300 करोड़ क्लब में शामिल होने का है, जो ज्यादा कठिन दिखाई नहीं देता. फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी तोड़ डाले हैं. यहां तक कि फिल्म ने बाहुबली के एक दिन में सबसे ज्यादा 46.50 करोड़ की कमाई के रिकॉर्ड को भी तोड़कर अपने नाम कर लिया है. संजू ने यह रिकॉर्ड रिलीज के तीसरे दिन यानि रविवार को 46.71 करोड़ की कमाई करके तोड़ दिया था. कोई शक नहीं कि संजू दिन ब दिन कमाई के रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है. फिल्म ने सिर्फ 13 दिनों में ही लगभग 290* करोड़ का कारोबार कर लिया है. पूरी उमीद है कि अगले दो दिनों में संजू तीन सौ करोड़ क्लब में एंट्री ले लगी.

फिल्म ऑस्ट्रेलिया और खाड़ी देशों में भी काफी अच्छा बिजनेस कर रही है. बता दें कि रणबीर कपूर की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म थी- ये जवानी है दिवानी.. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 188 करोड़ की कमाई की थी. लेकिन अब संजू ने इसे पछाड़ दिया है. इतना ही नहीं, संजू ने आमिर खान, शाहरुख खान और सलमान खान जैसे सितारों की नामी फिल्मों के रिकॉर्ड को तोड़कर यह दिखा दिया कि बिना त्यौहारों के सीजन में भी फिल्में अच्छा कारोबार कर सकती हैं. अच्छी फिल्मों को कमाई करने के लिए किसी हॉलीडे या फेस्टिवल सीजन की जरूरत नहीं होती. अगर फिल्म की स्क्रिप्ट अच्छी हो तो दर्शक आपकी फिल्म देखने सिनेमाघर तक जरूर आएंगे. संजू फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा विक्की कौशल, परेश रावल, दिया मिर्जा और अनुष्का शर्मा लीड रोल में हैं.