थाईलैंड की गुफा से बाहर सही सलामन निकाले गये 7 बच्चे, 5 अभी भी अंदर

thailand-cave-kids-are-now-out

थाईलैंड की गुफा में फंसे जूनियर फुटबॉल खिलाड़ियों और उनके कोच को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। रविवार को गुफा से चार बच्चों को बाहर निकालने के बाद सोमवार को तीन बच्चे को बाहर निकाला गया। गुफा में कोच के अलावा 5 बच्चे अब भी फंसे हुए है, जिन्हें आज बाहर निकाल लेने की उम्मीद जताई जा रही है। बचाव टीमों ने सोमवार सुबह सात बजे रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया है, जो शाम तक चलेगा। नेवी अधिकारी ने गुफा से सातवें बच्चे को बाहर निकाले जाने की पुष्टि की है।

लगातार हो रही बारिश रेस्क्यू ऑपरेशन की सबसे बड़ी बाधा बनी हुई है। थाम लुआंग गुफा से वाइल्ड बोर्स फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों को बाहर निकालने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। बता दें कि थाईलैंड के उत्तरी इलाके में स्थित चियांग राय में गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए थाई टीमों के साथ विदेशी टीमें लगी हुई हैं। गौरतलब है कि रविवार को चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद ऑपरेशन को रोक दिया गया था।

पहले बच्चे को गुफा से रविवार शाम 5.40 बजे निकाला गया और दूसरे को उसके 10 मिनट बाद जबकि दो अन्य को दो घंटे से अधिक समय के बाद बाहर निकाला गया था। जिसके बाद उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बचाव अभियान के आधिकारिक प्रवक्ता नारोंगसाक ओसोतानाकोर्न ने रविवार को बताया कि चारों बच्चे सुरक्षित हैं।

इस बीच गुफा में फंसे अपने बच्चों के इंतजार में माता-पिता आंखे गड़ाए बैठे हुए हैं। गुफा के फंसे एक बच्चे की मां ने कहा, ‘मैं अभी भी गुफा के बाहर उसका इंतजार कर रही हूं। इस उम्मीद के साथ कि आज बाहर निकलने वाले बच्चों में मेरा बच्चा भी शामिल होगा। उन्होंने कहा, ‘हमें पता चला कि चार बच्चों को बाहर लाया जा रहा है, हमें नहीं पता था कि वे चार बच्चे कौन हैं। बहुत से माता-पिता गुफा के बाहर अपने बच्चों के इंतजार में बैठे हैं। हम में से किसी को भी कोई जानकारी नहीं दी गई।

थाई मीडिया के मुताबिक गुफा से पानी निकालने के लिए 100 छेद किए गए हैं ताकि गुफा के अंदर से पानी को निकाला जा सके। बचाव कार्य के लिए 18 सदस्यों की टीम बनाई गई है जिसमें 13 विदेशी गोताखोर और पांच थाई नेवी सील शामिल हैं। कहा जा रहा है कि आज के ऑपरेशन में करीब 10 से 12 घंटे लग सकते हैं।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *