ये स्टार्स जीत चुके हैं कैंसर और दूसरी गंभीर बीमारियों से जंग


नई दिल्ली (प्रवीण कुमार) : कैंसर ऐसी बीमारियों में से एक है, जो लोगों को शारीरिक ही नहीं बल्कि मनोवैज्ञानिक रूप से भी अस्वस्थ बना देता है. हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी ऐसे कई स्टार्स हैं, जो इस बीमारी से जूझ चुके हैं. कैंसर उन बीमारियों में से एक है जो ओवरटाइम फैलते हैं और ज्यादातर मामलों में यह इलाज योग्य नहीं होता है. हाल ही में ऐसी ही गंभीर बीमारी से बॉलीवुड के दो दिग्गज कलाकार इरफान खान और सोनाली बेंद्रे लड़ रहे हैं। आज हम आपको ऐसे बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कैंसर जैसी भयानक बीमारी से जूझ चुके हैं.

मनीषा कोइराला (ओवरी कैंसर)- अभिनेत्री मनीषा कोइराला को साल 2012 में पता चला था कि वे कैंसर से पीड़ित हैं. उस समय वे काठमांडू में थीं. मनीषा इस बीमारी के साथ पूरी हिम्मत से लड़ीं और साल 2014 तक उन्होंने इससे पूरी तरह मुक्ति पा ली. मनीषा बालीवुड में दोबारा वापसी कर चुकी हैं. हाल ही में उन्होंने फिल्म संजू में संजय दत्त की मां नरगिस का किरदार निभाया था.

अनुराग बासु (ब्लड कैंसर)- बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग बासु साल 2004 में ब्लड कैंसर जैसी बीमारी से जूझ चुके हैं. हालांकि वह इससे हारे नहीं और पूरे 3 साल तक केमोथैरपी करवाकर वापिस बॉलीवुड
में आए.

लीज़ा रे (बोन मैरो) – कनाडियन एक्ट्रेस लीजा रे भी बोन मैरो कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से जूझ चुकी हैं. साल 2009 में वह कैंसर से पीड़ित हो गई थीं. वह इस बीमारी से लड़ी और साल 2010 में इस बीमारी से बाहर निकली. लीजा ने भी अपने करियर की शुरुआत दोबारा की. लीजा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं.

मुमताज़ (ब्रेस्ट कैंसर ) – एक्ट्रेस मुमताज ने 60 के दशक में कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. 54 की उम्र में वह ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हुई थी. वह लंबे समय तक सर्जरी और इलाज करवा रही थी. आज, 65 वर्ष की उम्र में, वह अभी भी ठीक है. मुमताज लंबे समय से कैंसर से जूझ रही थी और सफलतापूर्वक लड़ाई जीती थी.

बार्बरा मोरी (ब्रेस्ट कैंसर)- एक्ट्रेस बार्बरा मोरी भी कैंसर का शिकार हो चुकी हैं. वे साल 2010 में ऋृतिक रोशन के साथ फिल्म काइट्स में नजर आई थीं. उसी साल उन्हें अपनी इस बीमारी के बारे में पता चला था. सौभाग्य से यह कैंसर का शुरुआती चरण था. उन्होंने कुछ समय के लिए इस बीमारी का इलाज करवाया और उसी वर्ष 2010 में ही इस बीमारी से खुद को बाहर निकाला.

युवराज सिंह (लंग्स ट्यूमर ) – क्रिकेटर युवराज सिंह को साल 2011 में वर्ल्ड कप खेलते हुए अपनी बीमारी के बारे में पता चला. टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद वे लंग्स ट्यूमर के इलाज के लिए अमेरिका गए. एक साल बाद वे पूरी तरह से ठीक हो गए.

इऱफान खान (न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर) – बॉलीवुड एक्टर इरफान खान इन दिनों न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. इसकी जानकारी इरफान ने खुद दी थी. इरफान ने ट्वीट कर लिखा- जिंदगी में अचानक कुछ ऐसा हो जाता है जो आपको आगे लेकर जाता है. मेरी जिंदगी के पिछले कुछ दिन ऐसे ही रहे हैं. मुझे न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई है. लेकिन मेरे आसपास मौजूद लोगों के प्यार और ताकत ने मुझमें उम्मीद जगाई है. इरफान इन दिनों लंदन में इलाज करवा रहे हैं.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *