उत्तराखंड और एमपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी

uttrakhand and mp on high alert

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बुधवार को झमाझम बारिश हुई। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आसमान में घने बादल छाए हुए थे और सुबह करीब 9.30 बजे बारिश शुरू हो गई, जिससे उमस से राहत मिली। सुबह 8.3० बजे नमी का स्तर 88 फीसदी दर्ज हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘आसमान में दिनभर बादल छाए रहेंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में बौछारें पड़ने की संभावना है।’ अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  व राज्य के अधिकांश जिलों में इस सप्ताह के अंत तक मानसून रफ्तार पकड़ लेगा और उसके बाद भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, हालांकि मंगलवार देर रात बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान रुक-रुककर हल्की बारिश होती रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे और तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जाएगी। 27 जुलाई के बाद मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ का असर सक्रिय होने और चक्रवाती परिस्थति का निमार्ण होने से तेज बारिश होने की उम्मीद है। उत्तराखंड में क्षेत्रीय मौसम कायार्लय ने अगले 48 घंटों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को बारिश के बाद बुधवार को कई स्थानों पर बारिश हुई। बारिश की वजह से चार दर्जन से अधिक मार्ग अवरुद्ध हो गए। अधिकारी ने कहा, ‘चमौली और पिथौरागढ़ में अधिकतर सड़कें या तो जलमग्न हो गईं या यातायात बाधित रहा।’

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बुधवार सुबह से छाए बादलों ने मौसम को सुहावना बना दिया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य में बारिश का दौर जारी रहने से तापमान में गिरावट आने के साथ नदी नालों का जलस्तर बढ़ गया है। बुधवार की सुबह से भी आसमान पर बादल छाए हुए है, इससे मौसम सुकून देने वाला है। बीते 24 घंटों में राज्य के लगभग हर हिस्से में बादल बरसे है। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो सकती है।

राज्य में बारिश होने से तापमान में गिरावट आ रही है। बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री, इंदौर का 23.8 डिग्री, ग्वालियर का 23.8 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री, इंदौर का 27.6 डिग्री, ग्वालियर का 3०.9 डिग्री और जबापुर का अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को भी हल्के बादल छाए हुए हैं। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के अन्य शहरों, भागलपुर का बुधवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री, गया का 24.9 डिग्री और पूर्णिया का 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अपने पूवार्नुमान में कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश के आसार हैं, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।  राजधानी पटना का मंगलवार का अधिकतम पारा 33 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान भी 33 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *