दुनिया का वो शहर जहां रेप बेहद आम बात है, यहां का हर तीसरा व्यकित है रेपिस्ट

new

डीपस्लूट दक्षिण अफ्रीका में जोहानसबर्ग के सबसे खतरनाक इलाकों में से एक है. यहां बलात्कार होना आम बात है. यहां रहने वाले दो युवाओं ने बीबीसी को कैमरे के सामने बताया कि उन्होंने अबतक कई महिलाओं का बलात्कार किया है और यह बताते समय उनके चेहरे पर एक शिकन तक नहीं थी. उन्होंने दावा किया कि वो नहीं जानते थे कि वो कुछ गलत कर रहे हैं. उन्होने पीड़िताओं की तकलीफ़ का अंदाज़ा लगाने की कभी कोशिश नहीं की.

उन्होने कैमरे पर अपना चेहरा दिखाया, लेकिन वे अपना नाम गुप्त रखना चाहते थे. उन्होंने बड़े आराम से अपने अपराधों की कहानियां हमारे सामने रखीं. उन्होंने बताया, “जैसे ही वो दरवाज़ा खोलतीं, हम उनके घर में घुस जाते और अपना चाकू निकाल लेते. वो चिल्लाती थीं. हम उन्हें चुप हो जाने को कहते. उन्हीं के बिस्तर में ले जाकर हम उनका रेप करते थे. दोनों युवकों बताया कि यहां तक मैंने एक बार इसी के सामने इसकी गर्लफ्रेंड का रेप कर दिया था. इस शहर के तीन में से एक पुरुष ने माना कि उन्होंने कम से कम एक बार बलात्कार किया है. कुछ लोगों ने एक ही महिला का दो बार रेप किया था.

यहां कोई सजा व कानून नहीं है लोगों ने कानून हाथ मे ले रखा हैं

यहां बीते तीन सालों में बलात्कार की 500 शिकायतें की गईं, लेकिन किसी भी मामले में कानूनी कार्रवाई नहीं हुई. रेप के मामले में ही नहीं, बल्कि दूसरे अपराधों के मामलों में भी यहां का कानून अपाहिज नज़र आता है. रात में डीपस्लूट की सड़कों पर निकलना बेहद खतरनाक है. रात के 10 या 11 बजे भी किसी की हत्या हो सकती है और पुलिस अगले दिन तक उस व्यक्ति के शव को नहीं उठाती.

डीपस्लूट को “डीप डिच” यानी गहरी खाई कहा जाता है और यहां के लोगों को लगता है कि वो इसी गहरी खाई में फंस कर रह गए हैं. ये शहर गरीबी और बेरोज़गारी की समस्या से जूझ रहा है. लेकिन महिलाओं के खिलाफ़ अपराध और रेप कल्चर ने यहां की आर्थिक स्थिति को और बुरा कर दिया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *