ब्लू व्हेल और किकी के बाद अब ये गेम बना लोगों की जान का दुश्मन

MOMO

आजकल सबके पास स्मार्टफोन है और सब अपना समय सोशल मीडिया पर बिताते है. आप या आपके बच्चे भी वाट्सऐप, फेसबुक पर ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है. दरअसल ब्लू व्हेल गेम के बाद अब एक नए व्हाट्सएप गेम ‘मोमो’ ने कई देशों की चिंता बढ़ा दी है.

ब्लू व्हेल और किकी चैलेंज के बाद अब इन दिनों सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज काफी वायरल हो रहा है. यह गेम वाट्सऐप के जरिए फैल रहा है. यह चैलेंज काफी जोखिम भरा होता है, इसमे दिए गए काम को पूरा ना करने पर मोमो यूजर को डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी देती है. जिसकी वजह से यूजर डरकर उसके आदेश को मानने के लिए मजबूर हो जाता है.

इस चैलेंज को लेने वाले ज्यादातर युवा और बच्चे हैं. ‘मोमो चैलेंज गेम से एक नहीं बल्कि कई खतरे हैं. इस गेम में अपराधी युवाओं और बच्चो को अपने जाल में फंसाते हैं. उनकी निजी जानकारी चुराने के बाद परिजनों को ब्लैकमेल करने और फिरौती मांगने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. और इतना ही नहीं उन्हें तनाव में डालकर आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं

पहले यूजर्स को एक अज्ञात नंबर मिलता है, जिसे से हाय-हेलो करने का चैलेंज दिया जाता है. जिसके बाद उस नंबर पर बात करने से चैलेंज दिया जाता है. फिर आगे बढ़ते ही संदिग्ध नंबर से यूजर को डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स मिलने लगते हैं. इसके बाद यूजर्स को कुछ काम करने को दिए जाते हैं. जिन्हें पूरा ना करने की स्थिति में उसे डराया-धमकाया जाता है, धमकी से डरकर यूजर खुदकुशी करने पर भी मजबूर हो जाता है.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *