अटल जी का फिल्मी सितारों से भी रहा है गहरा नाता, जाने यहां

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार) : अटल बिहारी वाजपेयी का 16 अगस्त गुरुवार शाम दिल्ली के एम्स अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. अटल जी के निधन की खबर आते ही देश में शोक की लहर दौड़ गई है. राजनीति, साहित्य जगत में खास मुकाम पाने वाले अटल जी का बॉलीवुड से गहरा नाता था. वैसे अटल जी फिल्में कम देखते थे, लेकिन बॉलीवुड सितारों से मिलने-जुलने का मौका उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान मिल ही जाता था. अटल जी बॉलीवुड में बेहद लोकप्रिय रहे हैं. शायद यही वजह है कि उनके निधन के बाद पूरा बॉलीवुड शोक में डूबा हुआ हैं. आइए देखते है अटल जी की बॉलीवुड सितारों के साथ कुछ खास तस्वीरें

जब वाजपेयी जी ने अमिताभ बच्चन पर साधा था निशाना और रेखा पर ली थी चुटकी- भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पहचान एक कुशल वक्ता के तौर पर रही है. विपक्षी नेताओं पर शब्दों के चुटीले बाण चलाने हों या फिर इशारों-इशारों में किसी पर निशाना साधना हो, अटल बिहारी वाजपेयी इस कला में निपुण थे. अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीतिक जीवन में एक ऐसा मोड़ भी आया जब उन्होंने बिग बी यानि अमिताभ बच्चन पर भी निशाना साधा था. यह किस्सा साल 1987 का है. दरअसल, अमिताभ बच्चन वर्ष 1984 में उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद संसदीय सीट से जीत कर लोकसभा में आए थे. लेकिन साल 1987 में बोफोर्स घोटाले में अमिताभ बच्चन का नाम उछलने के बाद राजनीतिक गलियारे में सनसनी मच गई. आखिरकार अमिताभ बच्चन ने इस घोटाले में नाम आने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

अमिताभ के इस्तीफे के बाद अटल बिहारी वाजपेयी के साथ एक साक्षात्कार के दौरान बोफोर्स घोटाले में अमिताभ बच्चन का नाम सामने आने को लेकर सवाल पूछा गया, तो अटल जी ने कहा कि इस घोटाले में उनके भाई का नाम भी है. ऐसे में उन्हें जवाब देना होगा कि उनके भाई अपना कारोबार छोड़कर अचानक स्विटजरलैंड क्यों चले गए. उनके बच्चे महंगे स्कूलों में पढ़ रहे हैं, उनकी फीस कहां से दी जा रही है. लेकिन अभी तक कोई उत्तर नहीं दिया गया. शायद पीएम को बचाने के लिए उन्हें इस्तीफा देना पड़ा हो.

इतना ही नहीं, अमिताभ बच्चन पर निशाना साधते हुए अटल बिहारी वाजपेयी ने मशहूर अभिनेत्री रेखा पर चुटकी ली थी. चुनाव से पहले उनसे पूछा गया था कि यदि अमिताभ बच्चन आपके खिलाफ उतरेंगे तो आप क्या करेंगे?  इस पर अटल जी ने कहा था कि मुझे रेखा से प्रार्थना करनी होगी कि वह हमारी तरफ से चुनाव लड़ें. मैं अभिनेताओं का तो सामना नहीं कर सकता. एक्टर्स से दोस्ती करना अच्छा है, लेकिन उस दोस्ती से राजनीति खराब करना अच्छा नहीं है. अमिताभ बच्चन के इस्तीफा देने के बाद जब अटल जी से पूछा गया कि क्या आप समझते हैं कि बोफोर्स कांड में उनका भी कोई हाथ है? इस पर अटलजी ने कहा कि उन्हें राजनीति में आना ही नहीं चाहिए था. लेकिन राजनीतिक नेताओं को हराने के लिए अभिनेताओं को लाया गया. अगर मैं दिल्ली से चुनाव लड़ता तो शायद वे मेरे खिलाफ खड़े होते.

जगजीत सिंह ने दी थी अटल जी की इस कविता को आवाज़- वाजपेयी जितने लोकप्रिय एक नेता के रूप में थे, उतने ही एक कवि के रूप में भी रहे. अटल जी की कविताओं का एलबम संवदेना बेहद पॉपुलर हुआ था, जो साल 2002 में रिलीज किया गया था. अटल जी की चुनिंदा कविताओं को इस एलबम में फिल्माया गया था. संवदेना ने जगजीत सिंह, जावेद अख्तर, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और यश चोपड़ा को एक मंच पर ला दिया था.

संवेदना की प्रस्तावना जावेद अख्तर ने लिखी थी, आवाज अमिताभ बच्चन ने दी थी. इस एलबम में शाहरुख खान ने अभिनय किया था और इसके वीडियो का निर्देशन किया था यश चोपड़ा ने. शाहरुख ने क्या खोया क्या पाया कविता पर एक्ट किया था. इस कविता को अटल बिहारी की किताब मेरी 51 कविताएं से लिया गया था.

अटल जी को लता मंगेशकर और मुकेश के गाने बहुत पसंद थे. अटल जी की साहित्य में खास रुचि थी. यही वजह थी कि उनकी कविताओं को बॉलीवुड के कई दिग्गजों ने अपनी आवाज दी. जब वे प्रधानमंत्री बने उस दौर में उनकी कविताओं पर कई म्यूजिक एलबम बनाए गए. इन एलबम को लता मंगेशकर, गजल गायक जगजीत सिंह, हरिहरन और शंकर महादेवन ने आवाज दी.

जगजीत सिंह ने अटल जी की कविताओं को एलबम नई दिशा में लिया था. 1999 में आए इस एलबम को बेस्ट नॉन फिल्म लिरिक्स कैटेगरी में स्क्रीन अवार्ड भी मिला. अटल जी राजनेता होते हुए मनोरंजन जगत का यह अवार्ड पाने वाले पहले व्यक्ति थे. लेकिन व्यस्तता के चलते वे इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे. बाद में उन्हें उनके आवास पर इस सम्मान से नवाजा गया.

जाने अटल जी के निधन पर किन बॉलीवुड सितारों ने जताया शोक

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *