इन चीज़ों को दुबारा गर्म करके खाने से शरीर को होता है भारी नुकसान

इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अक्सर टाइम कम होने की वजह से एक बार ही खाना बनाते है, फिर दुबारा उसे गरम कर के खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि खाने की किन चीजों को दुबारा गरम नहीं करना चाहिए.

अंडे

प्रोटीन का पावरहाउस कहे जाने वाले अंडे मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में सबको पसंद आते हैं. लेकिन इनको दुबारा गरम करने पर इनका प्रोटीन नष्ट हो जाता है.

खाने का तेल

स्ट्रीट फ़ूड को इसीलिए नुकसानदेह कहा जाता है क्योंकि स्ट्रीट फ़ूड जिस तेल में बनता है, वह बदला नहीं जाता है. एक ही तेल को बार-बार गरम कर उसमें खाना बनाया जाता है. बता दें कि तेल को बार-बार गरम करने से यह जहरीले पदार्थ में बदल जाता है.

आलू

आलू से मिलकर बहुत सारी चीजें बनती है, जैसे- फ्रेंच फ्राई, चिप्स और पराठे आदि. मगर फ्रिज में रखे आलू को कभी गरम नहीं करना चाहिए. दुबारा गरम करने पर आलू बैक्टीरिया का घर बन जाता है.

चावल

पके हुए चावलों को कभी फ्रिज में न रखें और न ही इन्हें दुबारा गरम कर के खाएं. दोनों ही हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होते हैं.

चिकन

चिकन के शौकीन इस बात का ध्यान रखें कि ई-कोलाई से लेकर सालमोनेला तक, सभी बैक्टीरिया को चिकन बहुत भाता है. पके हुए चिकन को कभी-भी एक बार से ज्यादा गरम न करें.

मशरूम

मशरूम खाने वाले खास ध्यान रखें कि कच्चे मशरूम को फ्रिज के सबसे ठंडे हिस्से में रखना चाहिए. इसे पकाने के बाद 2 घंटे के अंदर खा लें.

पालक

सबसे हेल्थी फूड में आने वाला पालक अगर दुबारा गरम किया जाए तो यह नुकसानदेह बन जाता है. पालक में मौजूद नाइग्रेट गरम होने पर जहरीले पदार्थ नाइट्राइट में बदल जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *