पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है दो हाथों पर टिका हुआ वियतनाम का गोल्डन ब्रिज

वियतनाम का प्राकृतिक सौंदर्य सदा ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. पूरी दुनिया में बड़ी संख्‍या में पर्यटक यहां भ्रमण के लिए आते हैं. इन सबके बीच यहां एक मानव निर्मित ब्रिज अपनी खास शैली और विलक्षणता के चलते पयर्टकों के लिए जिज्ञासा और कौतुहलता का केंद्र बन गया है. पर्यटकों की विजिट लिस्ट में इसका नाम सबसे ऊपर है.

सेंट्रल वियतनाम के डा-नांग में बा ना हिल्स पर स्थित गोल्डन ब्रिज सिर्फ दो ही हाथों पर बना हुआ है. जो कि 150 मीटर लंबा और समुद्र से करीब 1400 मीटर ऊंचाई पर बना हुआ है. खूबसूरत पहाड़ियों के बीच में बना यह पुल बेहद ही आकर्षक है. दूर से देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो एक सड़क सीधे आसमान से नीचे की ओर आ रही है और उसे दो हाथों ने थामा हुआ है. गोल्डन ब्रिज की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसके दोनों ओर लोबेलिया क्राइसेंथेमम प्रजाति के फूल लगाए गए हैं. रंग-बिरंगे फूलों से इसका आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है.

वियतनाम का काऊ वांग पुल (Cau Vang) जिसे लोग गोल्डन ब्रिज के नाम से भी जानते हैं. इसकी खूबसूरती से निगाहें हटाना बेहद मुश्किल काम है. एक झलक में ही लोग इस पुल के दीवाने हो रहे हैं. आम जनता के लिए यह ब्रिज जून में ही खोला गया है. कुछ माह में ही यह ब्रिज पर्यटकों की विजिट लिस्ट में सबसे ऊपर आ गया है. इसके बाद वियतनाम का ड्रेगन ब्रिज लोगों की लिस्ट में घूमने के लिए आता है. इतनी जल्दी फेमस टूरिस्ट प्लेज़ बनने के पीछे का कारण वे दो हाथ हैं जो इस पुल को थामे हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *