देशभर में इंजीनियरिंग के 277 संस्थान फर्जी संस्थान, इनमें दिल्ली टॉप पर

यदि आप इंजीनियरिंग के कोर्सेज में दाखिला लेने जा रहे हैं, तो सावधान हो जाइए. देशभर में इंजीनियरिंग के कुल 277 संस्‍थान फर्जी पाए गए हैं. लोकसभा में मंगलवार को पेश किए गए दस्‍तावेज में यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री सत्‍यपाल सिंह ने इस संबंध में लोकसभा में दस्‍तावेज पेश किए. इनके मुताबिक, देश की राजधानी में सर्वाधिक 66 संस्‍थान फर्जी पाए गए हैं. वहीं तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में क्रमश: 35 और 27 ऐसे फर्जी संस्‍थान होने की जानकारी मिली है.

फेक कॉलेजों की इस सूची में 23 कनार्टक, 22 उत्तर प्रदेश, 18 हरियाणा, 16 महाराष्ट्र और 11 तमिलनाडु के इंजीनियरिंग कॉलेज हैं. इन कॉलेजों को ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से मान्यता प्राप्त नहीं है. इन कॉलेजों को AICTE से स्वीकृति लेने का निर्देश दिया गया है. वरना इन्हें बंद कर कर दिया जाएगा. इस मामले पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन UGC भी नजर बनाए हुए है. कमीशन ने हाल ही में राज्यों को इस मामले में लिखित निर्देश भेजा है और जरूरी कदम उठाने को कहा है. यूजीसी की वेबसाइट पर पहले से 24 फेक यूनिवर्सिटीज की लिस्ट दी गई है.

मंत्री सत्‍यपाल सिंह ने सदन को यह भी बताया कि इन फर्जी संस्‍थानों के अलावा यूजीसी के पास ऐसे 24 विश्‍वविद्यालयों की सूची भी है, जो फर्जी पाए गए हैं.

 

फेक इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची

दिल्ली- 66

तेलंगाना- 35

पश्चिम बंगाल- 27

कर्नाटक- 23

उत्तर प्रेदश- 22

हिमाचल प्रदेश- 18

बिहार- 17

महाराष्ट्र- 16

तमिलनाडु – 11

गुजरात- 8

आंध्र प्रदेश- 7

चंडीगढ़- 7

पंजाब- 5

राजस्थान- 3

उत्तराखंड- 3