पाकिस्तान: इमरान सरकार ने एयरपोर्ट पर VIP कल्चर खत्म करने के लिए बनाए कड़े नियम

imraan-khan

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एयरपोर्ट पर वीआईपी कल्चर खत्म करने का निर्णय लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके तहत प्रभावशाली लोगों, जैसे राजनेता, जज और सैन्य अधिकारियों को अब एयरपोर्ट पर कोई भी वीआईपी प्रोटोकॉल नहीं दिया जाएगा.

बता दें कि प्रभावशाली लोगों को एयरपोर्ट पर वीआईपी प्रोटोकॉल दिया जाता है, जिसके तहत उन्हें लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ता. साथ ही उनकी चेकिंग भी जल्द ही निपटा ली जाती है. वीआईपी प्रोटोकॉल आमतौर पर राजनेता, वरिष्ठ अधिकारी, जजों, सैन्य अधिकारियों और पत्रकारों को दिया जाता है.

डॉन अखबार के मुताबिक, सूचना मंत्री फवाद खान ने कहा है कि यह नियम बिना भेदभाव के सभी लोगों को समान सुविधाएं देने के लिए बनाया गया है. यह नियम रविवार से लागू होगा. हाल ही में पाकिस्तान की नव निर्वाचित सरकार ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति समेत कई बड़े अधिकारियों को सरकारी खर्च पर फर्स्ट क्लास में सफर करने पर भी प्रतिबंध लगाया था.

मंत्रालय ने सभी जोन को पत्र जारी करते हुए कहा कि अगर कोई भी अधिकारी किसी को वीआईपी प्रोटोकॉल देता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इमिग्रेशन काउंटर्स पर निगरानी रखी जाएगी और अगर किसी को भी विशेष सुविधा देते हुए पाया गया, तो तुरन्त इमिग्रेशन स्टाफ की पूरी शिफ्ट को बर्खास्त कर दिया जाएगा.