गूगल-यूट्यूब पर लाइव देख पाएंगे PM मोदी का भाषण

15 अगस्त को आप गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करेंगे तो लाइव टेलिकास्ट में पीएम नरेंद्र मोदी + का भाषण देख सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे और इस मौके पर गूगल और यूट्यूब पर पीएम के भाषण का लाइव टेलिकास्ट भी देखा जा सकता है।

पब्लिक ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती ने डिजिटल क्षेत्र में अपना प्रसार बढ़ाने के लिए गूगल और यूट्यूब के साथ करार किया है। गूगल और यूट्यूब पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का लाइव स्ट्रीमिंग होगा। सर्च इंजन के होमपेज पर यह दिखेगा। इस कार्यक्रम का प्रसारण अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए यह शुरुआत की जा रही है। बता दें कि पहले ही इसे सबसे अधिक देखे जानेवाले कार्यक्रमों में से माना जा रहा है। गूगल ने सबसे पहले ऐसा प्रसारण अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप + के उद्घाटन समारोह का किया था।

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेमपति ने कहा, ‘डिजिटल दुनिया में अपने कदम बढ़ाने के लिए हम लगातार कई प्रयास कर रहे हैं। इसी दिशा में गूगल और यूट्यूब पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के लाइव प्रसारण का फैसला किया गया है।’

दूरदर्शन ने भी प्रधानमंत्री मोदी की स्पीच कवरेज के लिए खास इंतजाम किए हैं। दूरदर्शन के ऐंकर और हाई हेफिनेशन वाले 22 कैमरे रेड फोर्ट पर लगाए जाएंगे। राजघाट पर भी 4 ऐसे कैमरे कार्यक्रम की कवरेज के लिए लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को दूरदर्शन 20 क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद करेगा। यह टेलिकास्ट 15 अगस्त को ही बाद में किया जाएगा। पीएम के भाषण कार्यक्रम को शुरुआत में ही गति देने के लिए शंकर महादेवन का गीत भी टेलिकास्ट होगा, शंकर का गीत आजादी का मतलब क्या है पर आधारित है।