एक मैसेज से हैक हो सकता है आपका वॉट्सऐप अकाउंट

WHATSAP

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में लोग सोशल मीडिया पर काफी समय बिताते हैं, ऐसे में साइबर क्राइम का खतरा भी बढ़ रहा है. आज के समय में किसी को भी ट्रेस करना या जासूसी करना बहुत आसान है. ऐसे में स्मार्टफोन या इंटरनेट का उपयोग करते वक्त बेहद सावधानी बरतनी चाहिए.

आपको बता दें जासूसी का एक ऐसा तरीका भी है जो आपको नही पता. अगर आपको लगता है कि आप सोशल मीडिया में कहीं भी नहीं हैं और केवल वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी जासूसी नही की जा सकती है तो ऐसा नही है. केवल वॉट्सऐप पर मौजूद होने से भी आपकी जासूसी की जा सकती है.

वॉट्सऐप में आपको मैसेज के रूप में मिला एक फोटो भी आपको खतरे में डाल सकता है.  किसी अनजान नंबर से वॉट्सऐप पर मैसेज आता है मैसेज में एक छोटा लिंक दिया गया होगा, जो दिखने में बिल्कुल गूगल के लिंक की तरह ही होगा. ये मैसेज किसी सेलेब्रिटी की फोटो या किसी खास स्किम के नाम दिया गया होता है, जिसे देखकर लोग आमतौर पर क्लिक कर बैठते हैं.

ये ट्रैकर आपके जिले का नाम, गांव का पता और आपके सबसे पास के मोबाइल टावर का पता भी बता सकता है. ऐसी जानकारियां इकट्ठी कर कोई भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अनजान मैसेज में मिले किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले आप दस बार सोच लें.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *